बाल झड़ने की समस्या, महंगे तेल और दवाएं कितनी कारगर? डॉक्टरों ने बताया

Hair loss treatment :मौजूदा समय में बाल झड़ना, गंजापन और बालों का पतला होना एक बड़ी समस्या बन गई है. कम उम्र में भी लोग इस परेशानियों का सामना कर रहे हैं. बाल झड़ने के कारण कुछ लोग हीनभावना का भी शिकार होने लगते हैं. बाल वापिस आ जाएं और झड़े नहीं इसके लिए बहुत जतन भी करते हैं. बाजार में उपलब्ध महंगे तेल, क्रीम और दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं. कई लोग तो अलग- अलग तरीकों के नुस्खों को भी अपनाने लगते हैं. बाजारों में आए दिन कोई न कोई नई ,तेल या उपचार लॉन्च होता रहता है. इसमें दावा किया जाता है कि तेल बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर देगा. लोग इनको खरीदते और इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन क्या तेल, क्रीम या अलग- अलग तरह की दवाएं बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं? ये बड़ा सवाल है.
इस सवाल का जवाब जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर बाल झड़ते क्यों है?
इसके लिए हमने दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डर्मेटोलॉजी विभाग में एचओडी डॉ. कबीर सरदाना और मैक्स हॉस्पिटल में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ सौम्य सचदेवा से बातचीत की है.
क्यों झड़ते हैं बाल?
डॉ कबीर बताते हैं कि बाल झड़ना या गंजापन के कई कारण हैं. इनमें आनुवंशिकी यानी जेनेटिक्स एक प्रमुख कारण है. बाल झड़ने की समस्या में एंड्रोजेनिक एलोपेसिया का अहम रोल होता है. अगर किसी परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी बाल झड़ रहे हैं तो उसका संबंध जीन से होता है. अगर किसी व्यक्ति के पिता के बाल झड़ रहे हैं तो आशंका रहते है कि बढ़ती उम्र में बच्चे के भी बाल कम होने लगेंगे.ऐसे मामलों में बाल झड़ना या गंजेपन की समस्या को काबू करना मुश्किल होता है. इसके अलावा बाल झड़ने के कई दूसरे कारण भी हैं.
हार्मोन में बदलाव
कई बार पुरुषों में हार्मोन में हुई गड़बड़ की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. वहीं, महिलाओं में मासिक धर्म (मेनोपॉज), गर्भावस्था और थायराइड की बीमारी के कारण बाल झड़ने लगते हैं. महिलाओं में बाल झड़ने का एक बड़ा कारण थाइराइड की बीमारी हो सकती है.
डिप्रेशन
आज के समय में लोगों में मानसिक तनाव और चिंता बढ़ रही है. यह भी बाल झड़ने की एक बड़ी वजह बनता जा रहा है. युवाओं में यह समस्या ज्यादा देखी जा रही है. इस स्थिति को एलोजेनिक एफ्लुवियम कहा जाता है.
खराब खानपान और पोषण की कमी
जिन लोगों को खानपान खराब होता है और डाइट में आयरन, बायोटिन, विटामिन डी की कमी होती है तो उनको भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. कई मामलों में देखा भी जाता है कि शरीर में पोषण की कमी बाल झड़ने का कारण बन रही है.
एलोपेशीया एरेटा
एलोपेशीया एरेटा एक मेडिकल कंडीशन है. इसके कारण भी बाल झड़ते हैं. यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है. इस बीमारी की वजह से तेजी से भी बाल झड़ सकते हैं. कम समय में ज्यादा बाल गिर रहे हैं तो ये एलोपेशीया का लक्षण हो सकता है.
क्या तेल और क्रीम है झड़ते बालों का इलाज?
डॉ कबीर बताते हैं कि तेल या दवाओं को यूज करने से बाल झड़ने की समस्या कंट्रोल हो जाए इस बात का कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है. मेडिकल साइंस में ऐसी कोई रिसर्च नहीं है, जिसमें बताया गया है कि किसी तेल से बाल नहीं झडेंगे या गंजेपन की समस्या दूर हो जाएगी. अमेरिका के एफडीए ( यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने भी पूरी दुनिया में गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने के लिए केवल 2 ड्रग की अनुमति दी है. केवल फाइनास्टराइड और मिनोक्सिडिल ड्रग पर सेकॉन्टिफ़िक डेटा है कि इनके यूज से समस्या को काबू किया जा सकता है.
एफडीए ने भी कहा है कि किसी प्रकार के तेल या दवाओं से बाल झड़ने की समस्या कंट्रोल नहीं हो सकती है. अगर परेशानी जेनेटिक है तो तेल से फायदा मिले ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.
फिर कैसे करें अपनी देखभाल?
इस बारे में डॉ सौम्या ने बताया है. डॉ सौम्या कहती है कि बाल क्यों झड़ रहे हैं इसके कारण का जरूर पता होना चाहिए. इसके लिए आपको पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. अगर जेनेटिक कारणों या एलोपेशीया की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो इनका सही समय पर ट्रीटमेंट कराना चाहिए. ऐसी स्थिति में बाल झड़ने की समस्या को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.
अगर खानपान या स्ट्रेस की वजह से समस्या हो रही है तो इसपर ध्यान दें. अपनी डाइट में पौष्टिक आहार लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज शामिल हो.
जीवन में मानसिक तनाव को कम करना जरूरी है. इसके लिए योग और ध्यान करें. अच्छी हेल्थ के लिए बेहतर नींद लेना जरूरी है. 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.धूम्रपान और ज्यादा शराब का सेवन करने से बचें. पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं.
कोशिश करें कि बालों पर बहुत अधिक केमिकल के यूज से बचें. केमिकल के इस्तेमाल से भी बाल झड़ सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *