बिहार का संजय अमेरिका में बेच रहा था कैंसर की नकली दवा, हो सकती है 20 साल की सजा

अमेरिका में बिहार के एक शख्स को कैंसर की नकली दवा बेचने और तस्करी करने के आरोप में पकड़ा गया है. संजय कुमार पर आरोप है कि उन्होंने हजारों डॉलर की नकली फार्मास्यूटिकल्स अमेरिका बेची और तस्कर की हैं. कोर्ट में दायर केस के मुताबिक संजय और उनके साथी ने नकली कीट्रूडा जैसी कैंसर दवाओं को अमेरिका में बेचा और शिप किया है.
कीट्रूडा एक कैंसर इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) है, जो अमेरिका में 19 तरह के कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसको बनाने और वितरण का काम सिर्फ Merck Sharp & Dohme LLC की ओर से किया जा सकता है. अमेरिका में Merck Sharp & Dohme LLC कंपनी के अलावा किसी के पास भी इसको बेचने या बनाने की परमिशन नहीं है.
जेल में है संजय कुमार
संजय को 26 जून को ह्यूस्टन से गिरफ्तार किया गया था. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, जिस वक्त पुलिस ने उसे पकड़ा तब वे अपने बिजनेस को बढ़ाने के मकसद से अमेरिका आया था. संजय कुमार पर साजिश रचने और चार नकली दवाओं की तस्करी करने का आरोप लगा है. अगर वे दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें हर जुर्म के लिए 20 साल की सजा हो सकती है. अगर 43 साल के संजय पर आरोप सिद्ध होते हैं तो वे भारत 20 साल बाद बूढ़े होकर ही भारत लौट पाएंगे. इस पूरे मामले में भारत के विदेश विभाग से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.
भारत में चल रहा नकली दवाओं का धंधा
भारत में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं. पिछले महीने मार्च में ही ED और क्राइम ब्रांच ने कैंसर की नकली दवाओं को लेकर दिल्ली NCR में कई जगह छापेमारी की थी. जिसमें करीब 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. खबरों के मुताबिक इन छापेमारी में पकड़े गए आरोपों दिल्ली के अलग-अलग हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट में काम करते हैं और मरीजों को नकली दवाएं बेचते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *