बिहार: CTET परीक्षा में फर्जीवाड़ा, दरभंगा से 12 नकली परीक्षार्थी गिरफ्तार, 2 महिलाएं भी शामिल

परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक और फर्जी परीक्षार्थी की घटनाएं अब आम हो गई हैं. ताजा मामला बिहार का है जहां रविवार को दरभंगा में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी -2024 में शामिल होने और विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अन्य उम्मीदवारों की जगह पर परीक्षा देने के आरोप में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. खास बात यह है कि गिरफ्तार लोगों में 2 महिलाएं भी शामिल हैं.
दरभंगा के एसएसपी जगुनाथ रेड्डी ने बताया कि 9 लोगों को लहेरियासराय थाना क्षेत्र के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से गिरफ्तार किया गया है जबकि दो को सदर पुलिस स्टेशन के तहत एक केंद्र से पकड़ा गया गया है जबकि एक शख्स की गिरफ्तारी बहादुरपुर पुलिस स्टेशन के तहत एक केंद्र से हुई है. वहीं उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों के बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैन के माध्यम से इस फर्जीवाड़े का पता चला था.
आरोपियों से पूछताछ में जुटी पुलिस
दरअसल परीक्षा के दौरान केंद्राधीक्षक ने जब बायोमेट्रिक मशीन में अंगूठा लगवाया तो वह मैच नहीं हुआ. बावजूद इसके आरोपी खुद को सही परीक्षार्थी बताते हुए बायोमीट्रिक में अंगूठा लगाते रहे. केंद्राधीक्षकों ने जब इनसे सख्ती से पूछताछ की तो इन सभी ने फर्जीवाड़े की बात कबूल की. पुलिस ने पर्यवेक्षकों और प्रशासकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की और धोखेबाजों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. फिलहाल गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है और अन्य अभ्यर्थियों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है.
50-50 हजार रुपए में हुई थी डील
बताया जा रहा है कि दूसरे परीक्षार्थियों के जगह पर नकली छात्र बनकर परीक्षा देने के लिए इन लोगों की 50-50 हजार रुपए में डील हुई थी. जिसके बाद यह लोग नकली छात्र बनकर परीक्षा देने पहुंचे थे. वहीं सूत्रों का कहना है कि पुलिस यह भी जांच कर रही है कि क्या गिरफ्तार किए गए लोग किसी अंतरराज्यीय धोखाधड़ी सिंडिकेट से जुड़े हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *