बॉडी डिटॉक्स करने का सही तरीका क्या है? एक्सपर्ट से जानिए कौन सी गलतियां न करें

Body Detox: खाने-पीने की कई चीजों से हमारे शरीर में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं. इसके साथ ही, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से भी शरीर में विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं. इससे न केवर बॉडी को अंदर से नुकसान पहुंचता है बल्कि हमारी एनर्जी और फिटनेस लेवर भी प्रभावित होती है. ऐसे में लोग बॉडी को डिटॉक्स करने की सोचते हैं. इससे शरीर में मौजूद विषैली चीजें निकल जाती है.
हालांकि, कई बार तमाम कोशिश करने के बाद भी शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं. अगर ये विषैले पदार्थ शरीर से नहीं निकलते तो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहना है कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लोग कई बार जल्दबाजी और गलत तरीके अपना लेते हैं. इससे फायदा होने की बजाय हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है.
आपतो बता दें कि बॉडी डिटॉक्स करने के लिए लोग सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने लगते हैं. कुछ लोग तो हर्बल ड्रिंक्स को सुबह की रुटीन का हिस्सा बना लेते हैं. लेकिन लोगों को अपने मन-मुताबिक, खाना नहीं मिल पाता है.
इन चीजों से बना लें दूरी
कई बार बॉडी डिटॉक्स और वेट लॉस के लिए ऐसी डाइट खाने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर को सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता है. इसके चलते बॉडी कमजोर होने लगती है और बीमार होने का खतरा ज्यादा रहता है.
भूखे न रहें
बॉडी डिटॉक्स करने के लिए लोगों को डाइटिंग करने की सलाह भी दी जाती है. कई लोगों को लंबे समय तक भूखा रहने की सलाह दी जाती है. लेकिन भूखे रहने से कभी भी शरीर से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकलते हैं. न ही इससे वेट लॉस होता है.
क्या है बॉडी डिटॉक्स का सही तरीका
एक्सपर्ट के मुताबिक, बॉडी डिटॉक्स जैसी प्रक्रिया 2-3 दिन या हफ्तेभर में नहीं होती हैं. इसके लिए हेल्दी आदतें अपनाना जरूरी होता है. जल्दबाजी में रिजल्ट्स पाने की बजाय हर दिन थोड़ा-थोड़ा प्रयास करें. हमेशा बैठकर खाना खाएं. किसी भी तरह की जल्दबादी न करें. सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *