भद्राचलम-मलकानगिरी नई रेलवे लाइन को मंजूरी, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने PM मोदी को दिया धन्यवाद

केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने भद्राचलम-मलकानगिरी नई रेलवे लाइन को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. कैबिनेट ने 9 अगस्त को 7 राज्यों और 800 किलोमीटर को कवर करने वाली 8 नई लाइन रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी थी. इस परियोजना की कुल लागत 24 हजार 657 करोड़ रुपए है.
रेलवे के लिए 8 नई लाइन परियोजनाओं की मंजूरी के साथ ही भद्राचलम में रेलवे लाइन की लंबे समय से लंबित मांग भी पूरी हो गई. 173 किलोमीटर लंबी भद्राचलम-मलकानगिरी परियोजना की कुल लागत लगभग 4,109 करोड़ रुपए होने का अनुमान है. भद्राचलम मंदिर शहर को मुख्य रेल लाइन नेटवर्क से जोड़ा जाएगा.
परियोजना का उद्देश्य रेल नेटवर्क को बढ़ाना है
सात राज्यों में फैली इन परियोजनाओं का उद्देश्य मौजूदा रेल नेटवर्क को 900 किलोमीटर तक बढ़ाना है. इससे 14 जिलों, 64 नए स्टेशनों और लगभग 40 लाख लोगों को लाभ होगा. इस परियोजना को 2030-31 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.
मलकानगिरी-भद्राचलम रेल लाइन की मांग लंबे समय से की जा रही थी. आखिरकार केंद्र ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने इन परियोजनाओं के संबंध में कहा है कि इससे संपर्क बढ़ेगा, यात्रा आसान होगी, तेल आयात और कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी. इसके साथ-साथ व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा. क्षेत्र के लोगों की यात्रा भी सुगम होगी.
पीएम बोले- बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 8 नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी मिलने से संपर्क सुविधा से संबंधित बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा. पीएम ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यह वाणिज्य और संपर्क सुविधा के लिए बहुत अच्छी खबर है और इससे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *