भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों का दल कल पेरिस से दिल्ली पहुंचेगा, 15 अगस्त को PM मोदी करेंगे मुलाकात

पेरिस ओलंपिक खेल खत्म हो चुके हैं और खेलों के इस महाकुंभ में हिस्सा लेने गए खिलाड़ी अपने-अपने देश के लिए रवाना हो रहे हैं. भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों का दल भी स्वदेश के लिए आज रवाना हो रहा है और यह दल कल बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचेगा. भारतीय खिलाड़ियों का दल स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर समारोह में उपस्थित रहेगा, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी करेगा.
भारतीय ओलंपिक दल बुधवार सुबह पेरिस से दिल्ली पहुंचेगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इन खिलाड़ियों से कल शाम 5:30 बजे हाई टी (High Tea) पर मुलाकात करेंगी. ये खिलाड़ी गुरुवार 15 अगस्त को लाल किले में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके बाद खिलाड़ी पीएम सरकारी आवास लोक कल्याण मार्ग जाएंगे और यहां पर दोपहर करीब एक बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुलाकात करेंगे.
PM मोदी ने खिलाड़ियों को दी शुभकामना
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पेरिस ओलंपिक खेलों के समापन समारोह के इतर भारतीय दल के प्रयासों की सराहना की और खिलाड़ियों को उनके आगामी खेल प्रतियोगिताओं के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक खेलों में सभी खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और हर भारतीय को उनके प्रयासों पर गर्व है.
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर कहा, “ऐसे में जब पेरिस ओलंपिक खेलों का समापन हो रहा है, मैं खेलों के दौरान पूरे भारतीय दल की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना करता हूं.” उन्होंने आगे कहा, “पेरिस में सभी खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और हर भारतीय को उन पर गर्व है. मैं अपने खेल नायकों को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.”
पेरिस में भारत के खाते में आए 6 पदक
पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए भारत की ओ से 117 खिलाड़ियों को भेजा गया था जिनमें 47 महिला एथलीट भी शामिल थी. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पीआर श्रीजेश (हॉकी) और मनु भाकर (निशानेबाजी) ने रविवार को हुए समापन समारोह में देशों की परेड में ध्वजवाहक के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया.
हालांकि इन बार ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक खेल 2020 की तुलना में थोड़ा कमतर रहा. पेरिस ओलंपिक खेलों में भारत ने एक रजत पदक समेत छह पदक जीते थे. निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में और फिर सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. वह आजादी के बाद पहली भारतीय खिलाड़ी है जिसने एक ओलंपिक में दो पदक जीता.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *