भारतीय बुलडोजर का विदेशी कनेक्शन, कैसे हुई JCB की शुरुआत?

बुलडोजर और जेसीबी, कुछ लोगों के लिए इन दोनों शब्दों का मतलब एक ही है, इसलिए वे बुलडोजर को जेसीबी और जेसीबी को बुलडोजर समझते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है, क्योंकि बुलडोजर एक हैवी मशीन है, जबकि जेसीबी इसे बनाने वाली कंपनी का नाम है. अतिक्रमण हटाने और अवैध निर्माण गिराने जैसे कामों में बुलडोजर के इस्तेमाल पर खूब चर्चा होती है. क्या आप जानते हैं हमारे आसपास दिखने वाले पीले रंगे के बुलडोजर का वजूद विदेशी जमीन से जुड़ा हुआ है.
बुलडोजर का असली नाम बैकहो लोडर (Backhoe Loader) है. इंडिया में बैकहो लोडर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी जेसीबी है. देश के लगभग हर शहर में बुलडोजर की मौजूदगी देखी जा सकती है, इसे बनाया भी भारत में ही जाता है, इसलिए आप इसे भारतीय बुलडोजर का नाम भी दे सकते हैं. अब बुलडोजर के विदेशी कनेक्शन के बारे में जानते हैं.
JCB कंपनी की शुरुआत
JCB कंपनी जिसकी पहचान भारतीय बुलडोजर के तौर पर होती है, की शुरुआत विदेशी जमीन से हुई है. JCB का पूरा नाम है ‘जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड’ है, जो इसके फाउंडर के नाम पर रखा गया है.
1945 में जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड ने ब्रिटेन में JCB की स्थापना की थी. उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत एक छोटे से गैरेज से की जहां वे एग्रीकल्चर एक्विपमेंट और ट्रेलर बनाते थे.
धीरे-धीरे उनके बनाए हुए एक्विपमेंट की क्वालिटी और यूटिलिटी ने उन्हें लोकप्रियता दिलाई, और JCB एक अहम एक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर बन गई.
JCB को मिली सफलता
JCB ने शुरुआत में ट्रैक्टर और ट्रेलर के निर्माण में महारत हासिल की, लेकिन 1950 के दशक में कंपनी ने खुदाई और निर्माण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन को बनाना शुरू कर दिया. 1953 में JCB ने दुनिया का पहला बैकहो लोडर, यानी बुलडोजर पेश किया, जो एक ही मशीन से खुदाई और लोडिंग का काम कर सकता था. इसका नाम JCB Mk 1 Excavator था. यह मशीन तेजी से लोकप्रिय हुई और JCB की पहचान बन गई.
JCB के पहले बुलडोजर का डिजाइन. (JCB)
JCB का भारतीय कनेक्शन
दुनिया भर में पहचान बनाने के साथ JCB ने भारत में कदम रखा. 1979 में कंपनी ने जॉइंट वेंचर के तौर पर इंडिया में पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की. भारत में यह कंपनी जेसीबी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कारोबार करती है, जिसका मालिकाना हक पूरी तरह ब्रिटेन की JC बैमफोर्ड एक्सकेवेटर्स के पास है.
भारत में पांच मॉडर्न प्लांट्स के साथ JCB भारत में घरेलू बाजार के साथ-साथ 125 से ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट करने के लिए वर्ल्ड क्लास एक्विपमेंट बनाती है.
भारत में दुनिया का सबसे बड़ा JCB प्लांट
JCB ने चार दशक पहले भारत में लोकप्रिय बुलडोजर (बैकहो लोडर) पेश किया था. तब से इसने नौ कैटेगरी में 60 से ज्यादा प्रोडक्ट्स तक अपनी रेंज का विस्तार किया है.
नई दिल्ली के पास हरियाणा के फरीदाबाद स्थित बल्लभगढ़ प्लांट बैकहो लोडर के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट है. यह JCB इंडिया का हेडक्वार्टर भी है. इस प्लांट में बैकहो लोडर के अलावा स्किड स्टीयर लोडर, टेलीहैंडलर, डीजल जेनरेटर और डीजल इंजन भी बनाते हैं.
गैरेज से बनाई ग्लोबल पहचान
भारत में बुलडोजर को आमतौर पर JCB के नाम से ही जाना जाता है, जो कंपनी की ब्रांडिंग की सफलता का सबूत है. JCB की शुरुआत ब्रिटेन में हुई थी, लेकिन आज यह कंपनी भारत सहित पूरी दुनिया में हैवी एक्विमेंट बनाने की टॉप कंपनियों में से एक बन चुकी है.
JCB की शुरुआत और सफलता की कहानी से पता चलता है कि कैसे एक छोटे से गैरेज में शुरू हुई कंपनी ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई. आज भी यह निर्माण और खुदाई के एक्विमेंट बनाने में दिग्गज मैन्यूफैक्चरर बनी हुई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *