भारत की तुलना में चीन, पाकिस्तान और बांग्लादेश में कितना है सोने का भाव? यहां मिलता है सस्ता गोल्ड

आज भी दुनिया में सबसे सुरक्षित निवेश में गोल्ड को गिना जाता है. व्यक्ति पर जब कोई मुसीबत आती है तो घर पर पड़ा सोना एक बड़े भाई के तौर पर आर्थिक मदद सुनिश्चित करता है. ये सारी बातें आप जानते हैं, लेकिन क्या आपको यह बात मालूम है कि भारत के पड़ोसी देश में सोने का भाव क्या है? आज की स्टोरी में हम आपको यही बताने वाले हैं.
यहां मिलता है सस्ता सोना
बीते कुछ वर्षों में भारत उन देशों में शामिल रहा है, जिन्होंने सबसे अधिक सोना खरीदा है. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि दुनिया में सबसे महंगा सोना भारत में ही बिकता है. जहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का औसत दाम लगभग 67,700 रुपए है, वहीं भारत में यह करीब 72,905 रुपए है. हमारे पड़ोसी देशों में म्यांमार को छोड़कर बाकि में सोने की कीमत कम है. पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका में सोने की कीमतें भारत से कम हैं.
डिमांड में तेजी जारी
हालांकि भारत में सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार से लगभग 3800 रुपए प्रति 10 ग्राम महंगा है, इसके बावजूद भी यहां सोने की मांग बढ़ती जा रही है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल भारत में सोने की खपत 850 टन तक पहुंच सकती है, जो पिछले साल की तुलना में 13% अधिक है. पिछले साल घरेलू बाजार में 750 टन सोना बेचा गया था. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, सोने की मांग बढ़ने की मुख्य वजह भारत की बढ़ती जनसंख्या और लोगों की बढ़ती आय है. इसके साथ ही, कई निवेशकों के लिए सोना आज भी एक सुरक्षित निवेश का जरिया बना हुआ है.
क्या कहती है रिपोर्ट?
वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023-24 में भारत ने 3.8 लाख करोड़ रुपए का सोना आयात किया, जो 2022-23 के मुकाबले 30% अधिक था. भारत सबसे ज्यादा सोना स्विट्जरलैंड से खरीदता है, इसके बाद यूएई और दक्षिण अफ्रीका का स्थान आता है. देश के कुल आयात में सोने का हिस्सा 5% है. इस साल की दूसरी छमाही में सोने की मांग में 40% तक की वृद्धि का अनुमान है.
पड़ोसी देश में सोने का भाव
चीन में सोने की कीमत हमारे पड़ोसी देशों में सबसे कम है, जहां 24 कैरेट सोने का औसत भाव प्रति 10 ग्राम 67,737 रुपए है. पाकिस्तान में सोना 68,272 रुपए श्रीलंका में 68,281 रुपए नेपाल में 68,292 रुपए बांग्लादेश में 68,297 रुपए और म्यांमार में 1,02,138 रुपए प्रति 10 ग्राम है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *