भारत के फिनटेक प्रोडक्ट ‘लोकल होकर भी हैं ग्लोबल’, GFF में PM Modi ने क्यों कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनियाभर के फिनटेक एक्सपर्ट से रूबरू थे. मुंबई में आयोजित ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट’ में उन्होंने भारत की डिजिटल क्रांति और उसमें फिनटेक कंपनियों के योगदान की चर्चा की. एआई से लेकर साइबर सिक्योरिटी और नई टेक्नोलॉजी के बैंकिंग में उपयोग को लेकर भी उन्होंने कहा कि भारत आज भी ऐसे फिनटेक प्रोडक्ट तैयार कर रहा है, जो लोकल हैं, लेकिन उनकी ग्लोबल एप्लीकेशन ग्लोबल है. आखिर क्या मायने हैं उनकी इस बात के…
दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति सिर्फ इनोवेशन पर नहीं टिकी है. बल्कि वह इनोवेशन के साथ एडाप्टेशन पर भी फोकस करती है. यही वजह है कि भारत के सामान्य लोगों ने करेंसी से क्यूआर कोड से पेमेंट करने की साइकिल को जल्द पूरा किया है.
लोकल होकर भी ग्लोबल प्रोडक्ट
पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी की दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है. करेंसी से क्यूआर कोड तक की यात्रा करने में सदियां लग गईं. लेकिन अब आगे दुनिया बदलने में इतना वक्त नहीं लगेगा. अब हम रोज इनोवेशन देख रहे हैं. डिजिटल ओन्ली बैंक, नियो बैकिंग जैसे सिस्टम हमारे सामने हैं. क्यूआर कोड के साथ साउंडबॉक्स का इनोवेशन भारत में अनोखा है.
उन्होंने कहा कि डिजिटल ट्विन्स जैसी टेकनोलॉजी आने वाले समय में बैंकिंग से जुडे रिस्क मैनेजमेंट, फ्रॉड डिटेक्शन जैसे काम को आसान बनाने जा रही है. आने वाले समय में ये बैंकिंग और कस्टमर एक्सपीरियंस को बदलकर रख देगी. भारत में लगातार ऐसे नए फिनटेक प्रोडक्ट लॉन्च हो रहे हैं, जो हैं तो लोकल, लेकिन उनका एप्लीकेशन ग्लोबल है.
डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भूमिका
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने इस संदर्भ में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, ई-रुपी (डिजिटल करेंसी), ओएनडीसी और यूपीआई जैसे सिस्टम का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) ई-कॉमर्स को इन्क्लूसिव बना रहा है.इसने छोटे बिजनेस को बड़े अवसरों से जोड़ने का काम किया है.
इतना ही नहीं पीएम मोदी ने फिनटेक के योगदान का जिक्र करते हुए बैंकिंग सेक्टर के लोकतांत्रीकरण, कर्ज तक सबकी पहुंच और डीमैट अकाउंट के माध्यम से नए इंवेस्टमेंट ऑप्शन तक सबकी पहुंच आसान बनाने की बात भी कही.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *