भारत के हवाले पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा, CRPF की दो K9 टीमों को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से होगी और ये खेल 11 अगस्त तक चलेंगे. यहां दुनिया के 10 हजार से भी ज्यादा एथलीट मेडल जीतने की दावेदारी पेश करेंगे. ऐसे में पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा व्यवस्था भी बड़ी चुनौती है. ऐसे में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एलीट डॉग स्क्वॉड के-9 के 2 जांबाज फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गए हैं, जिनकी तैनाती पेरिस ओलंपिक में अलग-अलग वेन्यू की सुरक्षा में होगी. बता दे, 10 जुलाई को पेरिस के लिए ये डॉग स्क्वॉड रवाना हो गया था, जो उसी दिन वहां पहुंचा था.
K-9 के हवाले पेरिस ओलंपिक्स की सुरक्षा
कड़े टेस्ट के बाद भारत की इस एलीट डॉग यूनिट को पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है. ओलंपिक में कुल 10 K-9 टीम सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी और उनमें से दो टीमें पहली बार भारत से होंगी. बता दें, K-9 टीमों में विस्फोटक, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों का पता लगाने की गजब की क्षमता है, जिसके चलते वह पेरिस ओलंपिक्स की सुरक्षा में अहम रोल अदा करेंगे. भारत की ओर से वैस्ट और डेनबी को इस काम के लिए चुना गया है.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, खेलों के महाकुंभ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फ्रांस ने भारत सरकार से भी मदद मांगी थी, जिसके बाद ये फैसला लिया गया. सीआरपीएफ ने अपने बयान में कहा कि बेल्जियम शेफर्ड मैलिनोइस K-9 वैस्ट और डेनबी को पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है. इनकी उम्र 5 और 3 साल है. उन्हें CRPF के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल में हुए कई कड़े टेस्ट से गुजरने के बाद इसके लिए चुना गया है. उच्च प्रशिक्षित डॉग ओलंपिक में सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे. डॉग्स की ये टीम विस्फोटक, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों का पता लगा सकती है. बता दें, इन K9 डॉग्स को भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा में शामिल किया गया था. तब दुनिया से आए मेहमानों ने इन डॉग्स की क्षमता की सराहना की थी.
पेरिस ओलंपिक में कितने भारतीय लेंगे हिस्सा?
पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल पर स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री ने अपनी मोहर लगा दी. इस बार ओलंपिक के लिए 117 एथलीट के साथ 140 सपोर्ट स्टाफ यूरोप जाएंगे. इस दल में 70 पुरुष और 47 महिला एथलीट शामिल हैं. एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा 29 खिलाड़ी चुने गए हैं. उसके बाद शूटिंग में 21 खिलाड़ियों को जगह मिली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *