भारत को कीमत चुकानी होगी… PM मोदी को ताइवान की बधाई पर जिनपिंग के चेले की धमकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने पर दुनिया भर के ग्लोबल लीडर्स ने बधाई दी है, लेकिन ताइवान के राष्ट्रपति के बधाई संदेश पर पीएम मोदी के प्रतिक्रिया देने पर चीन बिफर गया है और उसने भारत के समक्ष विरोध जताया है. इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी माने जाने ग्लोबल टाइम्स के पूर्व संपादक हू शिजिन ने भारत को धमकी दी है. उन्होंने कहा कि भारत को कीमत चुकानी होगी.
उसने ताइवान के राष्ट्रपति के बधाई संदेश पर पीएम मोदी के धन्यवाद पर ट्वीट कर लिखा कि नरेंद्र मोदी ने हद पार कर दी है. इस दिशा में आगे बढ़ने पर भारत को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.
चीनी सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ताइवान के राष्ट्रपति के बधाई संदेश पर प्रतिक्रिया के खिलाफ भारत के समक्ष विरोध दर्ज कराया है, जबकि ताइवान के शीर्ष नेता ने मोदी को उनकी चुनावी जीत पर संदेश भेजा, लेकिन भारत में चीनी दूत ने ही भारत के प्रधानमंत्री को बधाई दी.
ताइवान को धन्यवाद देने पर बिफरा चीन

Modi @narendramodi has crossed the line.
Going in this direction, he will make #India pay the price. pic.twitter.com/Nod1ae2WNU
— Hu Xijin 胡锡进 (@HuXijin_GT) June 6, 2024

चीनी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता माओ निंग ने गुरुवार को कहा कि चीन ने हमेशा ताइवान के क्षेत्रीय अधिकारियों और चीन के साथ राजनयिक संबंध रखने वाले देशों के बीच किसी भी तरह की आधिकारिक बातचीत का दृढ़ता से विरोध किया है.
ताइवान को चीन आधिकारिक तौर पर चीन गणराज्य का अंग मानता है. कम्युनिस्ट चीन मान्यता प्रदान नहीं करता है. भारत ने “एक चीन” नीति को स्वीकार किया था, जो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को चीन की एकमात्र कानूनी सरकार के रूप में मान्यता देता है, जिसमें ताइवान पर उसका दावा भी शामिल है.
ताइवान ने दी पीएम मोदी को बधाई

Thank you @ChingteLai for your warm message. I look forward to closer ties as we work towards mutually beneficial economic and technological partnership.
— Narendra Modi (@narendramodi) June 5, 2024

हालांकि भारत के ताइवान के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं. लेकिन इसके बावजूद पीएम मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने पर ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने पीएम मोदी को बधाई दी थी.
ताइवान के राष्ट्रपति ने एक्स पर लिखा कि हम तेजी से बढ़ रही ताइवान-भारत साझेदारी को बढ़ाने, व्यापार, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं. पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया और लाई को उनके गर्मजोशी भरे संदेश के लिए धन्यवाद दिया.
भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पारस्परिक रूप से लाभकारी आर्थिक और तकनीकी साझेदारी की दिशा में काम करते हुए घनिष्ठ संबंधों की आशा करता हूं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *