भारत ने दिखाई स्वदेशी ताकत… पहली बार सेना के तीनों उप-प्रमुखों ने भरी तेजस में उड़ान

जोधपुर एयरबेस में चल रही भारतीय वायुसेना की मल्टीनेशनल एयर एक्सरसाइज तरंगशक्ति के दूसरे चरण में सोमवार को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के उप प्रमुखों ने देश में ही बने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस में उड़ान भरकर एक इतिहास रच दिया. इस अभ्यास में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एपी सिंह ने सिंगल सीटर फाइटर जेट में उड़ान भरी.
वाइस चीफ आर्मी स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि के साथ-साथ नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने तेजस के ट्विन सीटर ट्रेनर वर्जन में उड़ान भरी. पहली बार इस तरह के अभ्यास में सेनाओं के तीनों उप प्रमुखों का इस तरह उड़ान भरना उनकी भागीदारी क्रॉस-डोमेन सहयोग पर बढ़ते फोकस को दर्शाता है, इसमें तीनों सेनाएं भूमि, समुद्र और वायु सेना आधुनिक चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साथ काम कर रही हैं.
14 सितंबर तक चलेगा ये अभ्यास
ये पहली बार है जब तीनों सेनाओं के उप प्रमुखों ने एक साथ एक ही मौके पर उड़ान भरी है. तंरग शक्ति हवाई अभ्यास का इस दूसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका अमेरिका, ग्रीस, बांग्लादेश, सिंगापुर और यूएई के लड़ाकू विमान भी हिस्सा ले रहे हैं. 30 अगस्त से शुरू हो रहा ये वायु अभ्यास 14 सितंबर तक चलेगा.
ग्रीस पहली बार भारत के साथ कर रहा अभ्यास
इस अभ्यास के लिए ही जोधपुर एयर बेस में दो अमेरिकी ए-10 विमान पहुंचे हैं. साथ ही अभ्यास के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ग्रीस, श्रीलंका, सिंगापुर और यूएई से लड़ाकू विमान, क्लोज एयर सपोर्ट एयरक्राफ्ट और टेक्टिकल एयरलिफ्टर के साथ यहां पहुंचे हैं. इस अभ्यास में बांग्लादेश ऑब्जर्वर बना है, उसे पहले इस अभ्यास में अपने एयर एसेट्स के साथ हिस्सा लेना था. लेकिन फिलहाल वो ऑब्जर्वर की भूमिका निभाएगा. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पहली बार 6 स्क्वाड्रन से तीन ईए-18जी ग्रोलर फाइटर जेट भेजे हैं. ग्रीस भी पहली बार भारत में किसी सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *