भारत पहुंचे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दो दिन के लिए भारत यात्रा पर हैं. ये इनकी भारत की पहली यात्रा है. रविवार को नई वो दिल्ली पहुंचे. यहां उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. नाहयान इस दौरान पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच ऊर्जा और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे.
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हवाई अड्डे पर क्राउन प्रिंस को रिसीव कर उनका स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि नाहयान भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर दिल्ली पहुंचे हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उनका स्वागत स्वागत किया.

-| A new milestone in a historic relationship.
His Highness Shk Khaled bin Mohamed bin Zayed Al Nahyan, Crown Prince of Abu Dhabi arrived in Delhi on his first official visit to India.
Warmly received by @CimGOI @piyushgoyal and accorded a ceremonial welcome. pic.twitter.com/ZDDDDP6ppw
— Randhir Jaiswal (@MEAIndia) September 8, 2024

दिल्ली के बाद जाएंगे मुंबई
क्राउन प्रिंस वली अहद अल नाहयान के साथ संयुक्त अरब अमीरात सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है. इस यात्रा के दौरान वो दिल्ली के बाद मुंबई जाएंगे. यहां दोनों देशों के शीर्ष व्यापार नेता इस बैठक में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अल नाहयान की यात्रा से भारत और यूएई के बीच संबंध और मजबूत होंगे. इसके साथ ही दोनों देशों के लिए नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी के रास्ते खुलेंगे.
इस दिन मोदी से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री मोदी और क्राउन प्रिंस अल नाहयान सोमवार को मुलाकात करेंगे. अगस्त 2015 में मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2022-23 में लगभग 85 अरब अमेरिकी अमरीकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से हैं.
2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भी यूएई, भारत में शीर्ष चार निवेशकों में शामिल है. यूएई में करीब 35 लाख भारतीय रहते हैं. पिछले साल भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में यूएई को बतौर विशेष आमंत्रित देश न्योता दिया गया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *