भारत-पाकिस्तान के बीच होगी T20I सीरीज? सामने आया चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के बाद का प्लान

पाकिस्तान क्रिकेट में ख्याली पुलाव पकाने की आदत पुरानी रही है. कभी पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी या पूर्व क्रिकेटर बड़े-बड़े दावे करते हैं कि वो इस टीम को हरा देंगे, तहलका मचा देंगे, तो कभी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी सपने देख रहे होते हैं कि वो आईसीसी में उलटफेर कर देंगे, अपने हिसाब से फैसले लेने के लिए मजबूर कर देंगे. खास तौर पर जब बात भारतीय टीम या बीसीसीआई की आती है तो पूरे पाकिस्तान क्रिकेट (पूर्व खिलाड़ी और फैंस भी) में ये बीमारी की तरफ फैल जाती है. इस बार भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. जहां एक तरफ पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के शामिल होने पर स्थिति साफ नहीं है, वहीं पीसीबी भारत के साथ सीधे सीरीज खेलने की कोशिशों में जुटा हुआ है.
भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कई सालों से बिगड़ते हुए राजनीतिक रिश्तों के बाद से ही दोनों देशों की क्रिकेट टीमों के बीच कोई भी बाइलेटरल सीरीज नहीं हुई है. दोनों देशों के बीच 2012-13 में आखिरी बार वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसके लिए पाकिस्तानी टीम भारत आई थी. लेकिन पाकिस्तान की ओर से भारत में आतंकवादी घटनाओं को खुले समर्थन के बाद से ही इस पर रोक लग गई थी और अब सिर्फ वर्ल्ड कप-एशिया कप जैसे टूर्नामेंट में दोनों टीमें टकराती हैं.
T20 सीरीज खेलेंगे भारत-पाकिस्तान?
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अब फिर से दोनों देशों के बीच सीरीज फिर से शुरू करने की उम्मीद कर रहा है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पीसीबी के प्रमुख मोहसिन नकवी जल्द ही भारतीय टीम को एक टी20 सीरीज खेलने का न्योता देने वाले हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नकवी इस मामले में बीसीसीआई के सचिव जय शाह से मिलेंगे और अगले साल दोनों टीमों के बीच एक न्यूट्रल वेन्यू पर टी20 सीरीज खेलने का प्रस्ताव रखेंगे. दोनों बोर्ड के प्रमुख अधिकारियों के बीच श्रीलंका में मुलाकात हो सकती है, जहां ये सभी आईसीसी की अहम बैठक के लिए जुटने वाले हैं. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी बोर्ड अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद ये सीरीज खेलने का प्रस्ताव रख सकता है.
फिलहाल चो चैंपियंस ट्रॉफी पर नजर
अब, फिलहाल तो इसे ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ ही कहा जा सकता है. बाइलेटरल सीरीज खेलना अभी तो दूर की कौड़ी नजर आती है. पाकिस्तान के सामने पहली बड़ी चुनौती तो चैंपियंस ट्रॉफी को पूरी तरह से अपने देश में ही आयोजित करना है. फरवरी-मार्च 2025 में होने वाले 8 देशों के इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का पाकिस्तान जाना ही सबसे बड़ा सवाल है. भारत सरकार ने पिछले कई सालों से सुरक्षा कारणों के चलते टीम इंडिया को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं दी है, जिसके चलते पिछले साल एशिया कप भी पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका में आयोजित हुआ था. अब चैंपियंस ट्रॉफी का भी यही हाल होना तय नजर आ रहा है क्योंकि फिलहाल तो भारत सरकार का रुख बदलने की उम्मीद नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *