भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए प्रति सेकेंड खर्च हो रहे इतने करोड़, आज होगा ये महामुकाबला

इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब टी-20 क्रिकेट कप का आयोजन अमेरिका में किया गया है. दुनियाभर की कंपनियां अमेरिका में आयोजित होने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच आगामी क्रिकेट मैच के लिए विज्ञापन पर पैसे खर्च कर रही हैं. 9 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ICC पुरुष T20 विश्व कप में दोनों देशों की टीम खेलने के लिए तैयार हैं, यह स्टेडियम लास वेगास में फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्रिक्स एरिना से मॉड्यूलर स्टैंड का उपयोग करके तीन महीने में बनाया गया है. यह टूर्नामेंट पहली बार अमेरिका में आयोजित किया जा रहा है, और खेल कैरेबियाई देशों में भी खेले जाएंगे.
यह मुकाबला इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि गुरुवार को पाकिस्तान को अमेरिका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था, जो मेजबान देश के लिए एक बड़ी बात है, जो अपना पहला विश्व कप खेल रहा है और नेपाल और यूएई के बाद दुनिया में 18वें स्थान पर है.
ऐसे होगी विज्ञापन से बंपर कमाई
मीडिया रिपोर्ट्स के लिए विज्ञापन स्लॉट 10 सेकंड के लिए 40 लाख रुपए ($48,000) तक में बिक सकते हैं. हालांकि ये कोई नई बात नहीं है. भारत-पाकिस्तान का खेल हमेशा प्रीमियम होता है. भारत के खेलों के लिए 10 सेकंड का स्लॉट औसतन लगभग 2 मिलियन रुपए कमाएगा. इसकी तुलना में सुपर बाउल विज्ञापन के लिए 30 सेकंड के लिए $6.5 मिलियन यानी लगभग 54 करोड़ और 2022 के फुटबॉल विश्व कप के दौरान यू.के. विज्ञापन के लिए 30 सेकंड के लिए लगभग 5,11,000 डॉलर यानी लगभ 38 करोड़ रुपए खर्च होने की बात कही गई गई है.
आज होगा ये महामुकाबला
एमिरेट्स ग्रुप, सऊदी अरामको और कोका-कोला कंपनी जैसी मल्टीनेशनल कंपनियां महीने भर चलने वाले इस टूर्नामेंट को स्पॉन्सर करने वाली कंपनियों में शामिल हैं. मैचों को दक्षिण एशियाई देशों में दर्शकों की अधिकतम संख्या के समय के साथ भी शेड्यूल किया गया है. उदाहरण के लिए, भारत-पाकिस्तान मैच रविवार को न्यूयॉर्क में सुबह 10:30 बजे खेला जाएगा, जबकि भारत में शाम होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *