भारत बनेगा सेमीकंडक्टर पावरहाउस… SEMICON India के उद्धाटन पर बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेमीकॉन इंडिया 2204 के उद्घाटन के मौके पर दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा स्थित के इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे. यहां उन्होंने सेमीकंडक्टर उद्योग से जुड़े सभी लोगों का अभिनंदन किया. पीएम मोदी ने इस दौरान भारत को सेमीकंडक्टर पावरहाउस बनाने पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज दुनिया का आठवां ऐसा देश है, जहां ग्लोबल सेमी​कंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ा ये आयोजन हो रहा है.
पीएम मोदी ने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि भारत के लिए यही सबसे सही समय है. उन्होंने कहा कि हमारा सपना है कि हर डिवाइस में भारत में बना चिप हो. इसके लिए जो भी जरूरी होगा, हमारी सरकार करेगी.
भारत दुनिया को भरोसा देता है- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का भारत दुनिया को भरोसा देता है. आप सही समय पर सही जगह पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के डिजाइनर्स की प्रतिभा को आप सभी लोग जानते और समझते हैं. भारत आज डिजाइनिंग की दुनिया में अपने 20 टैलेंट का योगदान करता है और इसका निरंतर विस्तार हो रहा है. उन्होंने कहा कि हम 85 हजार टेक्नीशियन, इंजीनियर्स और R&D एक्सपर्ट्स की सेमी​कंडक्टर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं. भारत का फोकस अपने स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री रेडी बनाने पर है.
कम समय में 1.5 ट्रिलियन से ज्यादा निवेश
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत का मंत्र है- अपने देश में उत्पादित चिप की संख्या बढ़ाई जाएं. इसलिए हमने सेमीकंडक्टर विनिर्माण को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि आज भारत सरकार देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा लगाने के लिए 50 फीसदी समर्थन दे रही है. इसमें राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर और मदद कर रही हैं. हमारी सरकार की नीतियों की बदौलत कम समय में 1.5 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा का निवेश इस क्षेत्र में भारत में हो चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *