भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से पहले इस दिग्गज ने दिया इस्तीफा, ICC ट्रॉफी जीताने में निभाई थी अहम भूमिका

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने हाल ही में एक ऐतिहासिक सीरीज जीती है. उसने पाकिस्तान को उसी के घर में 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराया था. इस बड़ी जीत के बाद बांग्लादेश को अब भारत का दौरा करना है, जहां दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. लेकिन इस सीरीज से पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के एक अहम सदस्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ये दिग्गज पिछले 11 सालों से बांग्लादेश क्रिकेट में एक अहम भूमिका निभा रहा था.
बांग्लादेश क्रिकेट में बड़ा बदलाव
बांग्लादेश के पूर्व कप्तान खालिद महमूद ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह देश में हुए राजनीतिक परिवर्तन है. जिसका बोर्ड के मामलों पर प्रभाव पड़ा. खालिद महमूद साल 2013 में गाजी अशरफ हुसैन के खिलाफ चुनाव जीतकर बीसीबी के निदेशक बने थे. वह कार्यकालों तक बीसीबी के निदेशक रहे, लेकिन इस बार उन्हें समय से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया. इससे पहले बीसीबी के पूर्व अध्यक्ष नजमुल हसन ने पद छोड़ दिया था.
बांग्लादेश क्रिकेट में दिया अहम योगदान
खालिद महमूद का बांग्लादेश क्रिकेट में काफी योगदान रहा है. वह बीसीबी के खेल विकास अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. उनके कार्यकाल में बांग्लादेश की अंडर-19 टीम ने 2020 में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा भी किया था. जो बांग्लादेश की इकलौती आईसीसी ट्रॉफी भी है. इसके अलावा उन्होंने बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के अंतरिम हेड कोच के साथ-साथ विभिन्न अवसरों पर टीम मैनेजर के रूप में भी काम किया.
राजनीतिक परिवर्तन के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं. महमूद और नजमुल के अलावा कई अन्य बोर्ड निदेशकों ने भी पद से हटने का फैसला किया, जिनमें जलाल यूनुस , शफीउल आलम चौधरी और नईमुर रहमान शामिल हैं. दूसरी ओर बांग्लादेश क्रिकेट टीम का भारत दौरा 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. एक तरफ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फिलहाल सबसे आगे चल रही है, वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराने के बाद पूरे जोश के साथ भारत आ रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *