भारत-बांग्लादेश बार्डर पर घुसपैठ की कोशिश, मुर्शिदाबाद में वामी लीग का नेता गिरफ्तार

बांग्लादेश में तख्तापलट के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. देश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के छात्र संगठन के एक नेता को मुर्शिदाबाद में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास लागोआ गांव से गिरफ्तार किया गया. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने खूफिया सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद अब्दुल कादिर नाम के युवक को गिरफ्तार किया है. इसके बाद इसे रघुनाथगंज थाने की पुलिस को सौंप दिया गया. आरोपी को जंगीपुर सब-डिविजनल कोर्ट में पेश किया जा सकता है.
बीएसएफ सूत्रों के अनुसार बांग्लादेश में हसीना सरकार के पतन के बाद अवामी लीग के कई नेता और कार्यकर्ता देश छोड़ चुके हैं. कई लोगों ने सीमा के पास के गांवों में छिपने की कोशिश की है. इस स्थिति में बीएसएफओ भी शामिल था. इन हालातों के बीच सीमावर्ती इलाकों में निगरानी बढ़ा दी गई है. कुछ गोपनीय सूत्रों ने जानकारी दी है कि क्वाडर पिछले चार दिनों से रघुनाथगंज थाना क्षेत्र के बोयराघाट सीमा पर चौकी के पास एक गांव में छिपा हुआ है. इसके बाद 115 बटालियन के बीएसएफ जवानों ने गांव में तलाशी ली और उसे गिरफ्तार कर लिया.
पश्चिम बंगाल सीमा पर बीएसएफ सख्त
बीएसएफ की फील्ड इकाइयों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विशेष अभियान के तहत पिछले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल सीमा पर 2 तस्करों को भी पकड़ा है. इसमें पशु तथा फेंसेडिल की बोतलें जब्त की गई हैं. इसके अलावा, अन्य अभियानों में भारत की सीमा में घुसपैठ करते हुए कुल 11 बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा गया है, यानी पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा राज्यों की बांग्लादेश से लगती सीमा पर 2-2 तथा मेघालय राज्य की सीमा पर 7 बांग्लादेशी नागरिक पकड़े गए हैं.
हसीना के समर्थकों का आंदोलन
शेख हसीना की आवामी लीग के समर्थकों ने सेना की गाड़ी में आग लगा दी और उनके हथियार छीन लिए. हसीना की देश वापसी की मांग को लेकर उनके समर्थकों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. इसके साथ ही उनके समर्थकों ने ढाका-खुलना हाईवे को जाम कर दिया. इस बिगड़ती स्थिति को संभालने के लिए सेना मौके पर आती है. लेकिन स्थिति बेकाबू हो जाती है और आंदोलन कर रहे लोगों से सेना की झड़प हो जाती है.
पांच सैनिक और सात अन्य घायल
इसके बाद वहां मौजूद भीड़ ने सेना के वाहन में आग के हवाले कर दिया. इस दौरान एक सैनिक का हथियार छीन लिया गया और मार्च निकाला गया. आवामी लीग ने शेख हसीना को देश वापस लाने की मांग को लेकर ढाका-खुलना हाईवे के गोपीनाथपुर बस स्टैंड इलाके में विरोध मार्च निकाला. आवामी लीग और उससे जुड़े कई संगठनों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दिन के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस घटना में पांच सैनिक और सात अन्य घायल बताए जा रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *