भारत-बांग्लादेश रिश्तों के ‘ब्रिज’ को यूनुस सरकार ने तोड़ा, अमेरिका से लौटते ही फैसला

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने अपने 5 राजनयिकों को ढाका वापस बुला लिया है. इनमें भारत में बांग्लादेश के हाई कमिश्नर मोहम्मद मुस्तफिजुर रहमान के अलावा UN में बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल के राजनयिक शामिल हैं. बताया जा रहा है ये सभी अधिकारी आने वाले कुछ महीनों में रिटायर्ड होने वाले थे.
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस के अमेरिका दौरे से लौटते ही यह फैसला किया गया है. इन सभी की नियुक्ति शेख हसीना सरकार के दौरान की गई थी लिहाजा अंतरिम सरकार के इस फैसले के पीछे राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस फैसले से भारत-बांग्लादेश के बीच की दूरी और बढ़ सकती है.
2 साल पहले हुई थी रहमान की नियुक्ति
भारत से वापस बुलाए गए उच्चायुक्त मोहम्मद मुस्तफिजुर रहमान की इस पद पर नियुक्ति जुलाई 2022 में की गई थी. वह एक अनुभवी राजनयिक हैं. इससे पहले वह संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के एंबेसडर और स्थायी प्रतिनिधि की भूमिका निभा चुके हैं.
भारत समेत कई देशों में दे चुके हैं सेवा
मुस्फिजुर ने 1993 में बांग्लादेश फॉरेन सर्विस ज्वाइन की थी, करीब 3 दशक के करियर में वह कई देशों में बांग्लादेश के प्रतिनिधि के तौर पर अपनी सेवा दे चुके हैं. उन्हें बांग्ला भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी और फ्रेंच भी आती है. उन्होंने UN समेत कई अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस और घरेलू इवेंट्स में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है.
उच्चायुक्त रहमान स्विट्जरलैंड में बांग्लादेश के राजनयिक और सिंगापुर में उच्चायुक्त का पद भी संभाल चुके हैं. इसके अलावा वह भारत में कोलकाता में बांग्लादेश के डिप्टी हाई कमिश्नर रह चुके हैं. जेनेवा में बांग्लादेश के मिशनों में वह कई तरह कि डिप्लोमेटिक पदों पर सेवाएं दे चुके हैं.
बांग्लादेश विदेश विभाग में संभाली अहम जिम्मेदारी
इसके अलावा मोहम्मद मुस्तफिजुर रहमान ढाका में विदेश मंत्रालय में UN विंग के डायरेक्टर जनरल और कई अलग-अलग पदों पर रहे चुके हैं. उन्होंने ढाका की सर सलीमुल्लाह मेडिकल कॉलेज से मेडिकल साइंस में पढ़ाई की है. यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से उन्होंने पब्लिक इंटरनेशनल लॉ में मास्टर डिग्री हासिल की. पेरिस के IIAP से उन्होंने इंटरनेशनल रिलेशन एंड डिप्लोमेसी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया हुआ है.
यह भी पढ़ें-भारत से पंगा लेना पड़ा महंगा, अब नेपाल के सामने गिड़गिड़ाने को मजबूर हुआ बांग्लादेश

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *