भारत-साउथ अफ्रीका ने ‘पढ़ी’ बारबडोस की पिच, इन 5 खिलाड़ियों की टक्कर करेगी T20 वर्ल्ड कप के फाइनल का फैसला!

28 दिन और 54 मुकाबलों के बाद आखिर वो लम्हा आ ही गया जब T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला जा रहा है.एक तरफ टीम इंडिया है तो दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका. दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में विजय रथ पर सवार हैं. T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में आकर जीत के सिलसिले पर ब्रेक लग जाए, ऐसा कोई भी टीम नहीं चाहेगी. क्योंकि यहां हारे तो फिर पीछे विजय रथ पर बैठे रहने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा. इसी सोच और इरादे को ध्यान में रखकर भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने फाइनल से पहले पिच की पढ़ाई की.
कोई टीम अगर लगातार जीत रही है. उनमें से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं तो इससे उसकी ताकत और खिलाड़ियों की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकता है. लेकिन, T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में आकर अब जब टूर्नामेंट की दोनों ही अजेय टीमें आमने-सामने हैं तो किसी एक की तो हार और जीत होगी ही. ऐसे में दोनों टीमों की खिताबी भिड़ंत में 5 खिलाड़ियों के बीच का घमासान अहम हो जाता है.
भारत-साउथ अफ्रीका ने की पिच की ‘पढ़ाई’
भारत और साउथ अफ्रीका के वो 5-5 खिलाड़ी कौन होंगे, जो T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में अपना दमखम दिखाते नजर आएंगे, उस पर तो हम गौर करेंगे ही, लेकिन उससे पहले जरा दोनों टीमों ने फाइनल की पिच की पढ़ाई के बारे में जान लेते हैं. टीम इंडिया के लिए बारबडोस में फाइनल की पिच पढ़ने का काम कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के अलावा कोचिंग स्टाफ के कुछ दूसरे सदस्यों ने किया.

Just In From Barbados
Indian Skipper @ImRo45, Head Coach #RahulDravid and Few Coaching Staff members inspects the pitch ahead of the ICC T20 World Cup Final at Kensington Oval, Barbados.#sportspavilionlk #T20IWorldCup #INDvsSA #danushkaaaravinda #India pic.twitter.com/69T9RMfeJM
— DANUSHKA ARAVINDA (@DanuskaAravinda) June 28, 2024

वहीं साउथ अफ्रीका की टीम के लिए फाइनल से पहले बारबडोस की पिच पढ़ने का काम कप्तान मार्करम ने टीम के कुछ साथी खिलाड़ियों के साथ किया.

Just In From Barbados
@ProteasMenCSA Skipper Aiden Markram and few team members inspects the pitch ahead of the ICC T20 World Cup Final at Kensington Oval, Barbados.#sportspavilionlk #T20IWorldCup #INDvsSA #danushkaaaravinda #SouthAfrica pic.twitter.com/l3X9X0ahRY
— DANUSHKA ARAVINDA (@DanuskaAravinda) June 28, 2024

अब जब पिच की पढ़ाई हो चुकी है तो जाहिर है कि भारत और साउथ अफ्रीका से उन खिलाड़ियों के बारे में भी जान लें, जो T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में तगड़ा असर डाल सकते हैं.
विराट कोहली Vs कैगिसो रबाडा
T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल भारत-साउथ अफ्रीका के बीच भले होगा, लेकिन उसमें विराट और रबाडा के बैटल पर भी नजर रखिएगा. टूर्नामेंट की 7 पारियों में सिर्फ 75 रन बनाने वाले विराट से फाइनल में टीम इंडिया को उम्मीदें हैं. ऐसे में वो साउथ अफ्रीका के स्टार गेंदबाज रबाडा को टारगेट करने की सोच सकते हैं, ताकि अपने कॉन्फिडेंस को भी बढ़ा सकें. रबाडा ने टूर्नामेंट में 5.88 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए हैं.
रोहित शर्मा Vs मार्को यानसन
T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले के अंदर होने वाला ये मुकाबला और भी जबरदस्त रहने वाला है. इसमें रोमांचक ये है कि मार्को यानसन बाएं हाथ के गेंदबाज हैं और टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे सफल भी. ऐसे में इनफॉर्म भारतीय कप्तान से उनका सामना होगा तो ये टक्कर पैसा वसूल हो सकती है. रोहित ने यानसन के खिलाफ अब तक खेली 9 T20I पारियों में 113 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ एक बार आउट हुए हैं.
जसप्रीत बुमराह Vs क्विंटन डिकॉक
T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में बुमराह और डिकॉक का बैटल भी खूब होगा. डिकॉक इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के सबसे सफल बल्लेबाज हैं तो बुमराह टीम इंडिया के बेस्ट गेंदबाज.
ऋषभ पंत Vs केशव महाराज
ऋषभ पंत टीम इंडिया की ओर से नंबर 3 पर बैटिंग कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि साउथ अफ्रीका पहले 10 ओवरों में अपने लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज को अटैक पर लगाए. अगर ऐसा होता है तो फिर इस बैटल को भी फाइनल के अंदर देखने को तैयार रहिएगा.
कुलदीप यादव Vs हेनरिक क्लासेन
भारत-साउथ अफ्रीका के इन दो खिलाड़ियों की भिड़ंत भी फाइनल का फैसला करने में अहम रोल प्ले कर सकते हैं. विस्फोटक मिजाज वाले क्लासेन चाइनामैन कुलदीप की गेंदों को किस तरह से खेलते हैं, इस पर साउथ अफ्रीका का काफी कुछ निर्भर कर सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *