भीषण गर्मी और हीट वेव से बुरा हाल, बिहार-ओडिशा में दर्जनों मौतें, इन राज्यों में बाढ़ बनी आफत

देश के कई हिस्सों में आसमान से आग बरस रही है. इस भीषण गर्मी के कारण अब तक कई लोगों की जान चली गई है. तापमान अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. हीटस्ट्रोक और लू के चलते लोगों को लगातार अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है. कोई कहीं भी बेहोश हो जा रहा है. सूरज की भीषण तपिश के कारण इंसान ही नहीं पशु पक्षी भी इसके शिकार हो रहे हैं.
भीषण गर्मी लगातार जानलेवा हो रहा है. भीषण गर्मी और हीट वेव के कारण बिहार के औरंगाबाद में 12 लोगों की मौत हो गई है जबकि 20 से ज्यादा लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. वहीं, ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा झारखंड में भी चार लोगों की जान चली गई है. झारखंड में गुरुवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
उधर, राजस्थान में लू के कारण 5 लोगों की मौत हो गई. यहां भीषण गर्मी और हीट वेव के कारण मरने वालों की संख्या 50 से ज्यादा हो चुकी है. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी और लू से लोगों का हाल बेहाल है. लोग घर से बाहर निकलने में कतराने लगे हैं. बीते दिनों दिल्ली में एक मजदूर की मौत हो गई थी. वह बिना कूलर-पंखे के रह रहा था. 107 डिग्री बुखार के कारण उसकी मौत हो गई.
दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना
दिल्ली में गुरुवार को 45.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली का तापमान 44 डिग्री के आसपास रह सकता है. आईएमडी ने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है. बता दें कि दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश के बाद तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई थी.
इन राज्यों में करवट लेगा मौसम
उधर, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. यहां 2 जून तक इसी तरह मौसम बने रहने के आसार हैं. आज यानी शुक्रवार को दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में धूल भरी आंधी चल सकती है. भीषण गर्मी के प्रकोप के बीच कुछ राज्यों में मौसम इसके उलट भी हैं.
असम और मणिपुर में बाढ़ बनी आफत
असम और मणिपुर में बाढ़ का कहर जारी है. असम के 9 जिलों में स्थिति गंभीर बनी हुई है. नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. कई इलाकों में पानी भर गया है. चक्रवात ‘रेमल’ असम के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. बारिश और बाढ़ से राज्य में करीब दो लाख लोग प्रभावित हुए हैं. अब तक राज्य में बाढ़ और बारिश के कारण छह लोगों की मौत हो गई है, जबकि 18 के घायल होने की खबर है. उधर, मणिपुर में भी बाढ़ से लाखों लोग परेशान हैं. चक्रवात ‘रेमल’ के बाद यहां भी लगातार बारिश हो रही है. लगातार बारिश के कारण राज्य में बाढ़ से कुल 1,88,143 लोग प्रभावित हुए हैं. मणिपुर में बारिश और बाढ़ के कारण हजारों घर तबाह हुए हैं.
केरल-पूर्वोत्तर में समय से पहले मानसून
केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है. दरअसल, यहां मानसून एक जून को पहुंचता है लेकिन इस बार केरल में दो दिन पहले मानसून पहुंच गया. इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में भी मानसून की एंट्री हो गई है. इन राज्यों के कई हिस्सों में कहीं बारिश हो रही है तो कहीं पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. बता दें कि IMD ने 15 मई को 31 मई तक केरल में मानसून के आगमन की घोषणा की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *