भूल जाइए प्लास्टिक, घर ले लाइए SBI से HDFC Bank तक की ये मेटल मनी

दुनिया जैसे-जैसे सस्टेनबिलिटी को अपना रही है, वह प्लास्टिक से दूरी भी बना रही है. यही तो वजह है कि कभी चिल्लर के बोझ और जल्दी फट जाने वाले कागज के नोट से बचने के लिए जिस प्लास्टिक मनी को मार्केट में उतारा गया, अब बैंक उसी प्लास्टिक मनी से दूरी बना रहे हैं और इसकी जगह नई ‘मेटल मनी’ को लॉन्च कर रहे हैं. इसमें एसबीआई से लेकर एचडीएफसी जैसे बड़े बैंक शामिल हैं.
दुनियाभर में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को प्लास्टिक मनी कहा जाता है. लेकिन अब बैंक ‘मेटल क्रेडिट कार्ड’ (Metal Credit Card) लॉन्च कर रहे हैं. क्या आपको पता है कि देश के टॉप मेटल कार्ड कौन से हैं?
देश के टॉप मेटल क्रेडिट कार्ड
भारत में कई बैंक इस समय मेटल के क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं. एसबीआई आर एचडीएफसी के अलावा इनमें आईसीआईसीआई बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक शामिल हैं. मेटल कार्ड को प्लास्टिक की बजाय स्टेनलेस स्टील या मेटल एलॉय से बनाया जाता है. इससे उनकी ड्यूरेबिलिटी बढ़ जाती है. क्या आपको इन कार्ड के फीचर्स की जानकारी है?

HDFC Bank के मेटल कार्ड का नाम इन्फिनिया है. इस कार्ड की जॉइनिंग फीस 12,500 रुपए है. लेकिन कार्ड एक्टिवेशन पर आपको इतने ही रिवॉर्ड पॉइंट मिल जाते हैं. अगर आप सालभर में 10 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन इस कार्ड से करते हैं, तो अगले साल आपको ये फीस भी नहीं देनी होती है.
IDFC First Bank मेटल का प्राइवेट क्रेडिट कार्ड देता है. इस कार्ड से आम हर महीने 30,000 रुपए से कम स्पेंड करते हैं, तो आपको 6 गुना रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं, और 30,000 रुपए से ज्यादा पर 10 गुना रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं. बर्थडे पर खर्चा करने पर आपको 10 गुना और डोनेशन देने पर 25 प्रतिशत बोनस रिवॉर्ड पॉइंट भी ये कार्ड ऑफर करता है.
ICICI Bank के मेटल कार्ड का नाम एमराल्ड प्राइवेट है. इस क्रेडिट कार्ड पर लोगों को 12 महीने की ईजीडाइनर प्राइम मेंबरशिप मिलेगी. जॉइनिंग पर 12,500 रिवॉर्ड पॉइंट और बोनस भी मिलता है. इस कार्ड की खासियत ये है कि आपके फ्यूल, ग्रॉसरी, एजुकेशन, यूटिलिटी बिल इत्यादि हर खर्च पर ये आपको जबरदस्त रिवॉर्ड पॉइंट देता है. इसकी जॉइनिंग फीस 12,499 रुपए है.
SBI का मेटल क्रेडिट कार्ड Aurum है. इस कार्ड में एक साल के अंदर 16 बार गोल्फ राउंड फ्री मिलेंगे. वहीं 12 गोल्फ लेसन भी कॉम्प्लिमेंटरी मिलेंगे. साथ ही ड्रीमफोक्स की मेंबरशिप भी फ्री मिलती है. इस कार्ड की एनुअल फीस 9999 रुपए है. वहीं इस पर आपको 10,000 रुपए के वेलकम गिफ्ट भी मिलते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *