मक्का में भीषण गर्मी बनी जानलेवा, 550 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत, इतनों का हुआ इलाज

दुनियाभर में बढ़ता तापमान कई परेशानियों की वजह बन रहा है. भारत में ही हीटवेव से मरने वालों की संख्या 65 के पार पहुंच गई है. वहीं खाड़ी देश सऊदी अरब का और बुरा हाल है, पहले से ही सऊदी में जानलेवा गर्मी पड़ती है. लेकिन इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए तापमान 50 डिग्री के भी पार पहुंच गया है. मंगलवार को सऊदी सरकार ने जानकारी दी कि करीब 577 हज यात्रियों की भीषण गर्मी के चलते मौत हो गई है.
मरने वाले हज यात्रियों में सबसे ज्यादा मिस्र के करीब 323 यात्री शामिल हैं. अधिकारियों ने AFP को बताया कि मरने वाले मिस्री नागरिकों में एक नागरिक की मौत भीड़ में टकराने के बाद घायल होने से हुई है, बाकी मौतों की वजह गर्मी को बताया गया है. मरने वाले हज यात्रियों में कई देशों के नागरिक शामिल हैं. अम्मान अधिकारियों ने बताया कि जॉर्डन के करीब 60 हज यात्रियों की मौत हो गई है.
जलवायु परिवर्तन से हो रहा हज प्रभावित
हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और सभी बहैसियत (Capable) मुसलमानों को कम से कम एक बार इसको करना जरूरी है. पिछले महीने जारी एक सऊदी रिपोर्ट के मुताबिक जलवायु परिवर्तन से हज यात्रा खासा प्रभावित हो रही है, रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन जगहों में हज किया जाता है, वहां का तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फ़ारेनहाइट) से बढ़ रहा है. सऊदी अरब के मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मक्का की ग्रांड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

– During the Hajj pilgrimage in Saudi Arabia, at least 323 Egyptian pilgrims died, mainly due to heat-related illnesses, according to Arab diplomats.
Only one of the deaths was caused by injuries at a small gathering.
Additionally, 60 Jordanians also died, exceeding pic.twitter.com/fRDdKEz61t
— The Informant (@theinformant_x) June 18, 2024

दोगुना से भी ज्यादा हुई मरने वालों की तादाद
पिछले साल हज के दौरान गर्मी से करीब 240 हाजियों की मौत हुई थी, जिसमें ज्यादातर इंडोनेशिया के नागरिक थे. सऊदी अधिकारियों के मुताबिक गर्मी से बीमार हुए करीब दो हजार हज यात्रियों का इलाज किया जा रहा है. वहीं मिस्र विदेश मंत्रालय मंगलवार को कहा कि कहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्र के लोगों की तलाश के लिए वे सऊदी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *