मख्यमंत्री को बिना किसी सबूत के 150 दिन जेल में डाला… जन्मदिन पर सीएम हेमंत सोरेन ने किया पोस्ट

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज 10 अगस्त 2024 को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. सीएम सोरेन को 150 दिन कथित जमीन घोटाले के चलते जेल में गुजारने पड़े थे, जिसके बाद हाई कोर्ट ने सोरेन को बड़ी राहत दी और वो पूरे 5 महीने के बाद जेल से बाहर आए थे. आज अपने जन्मदिन के दिन हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि पिछले साल जेल में उनका जन्मदिन कैसा रहा था, साथ ही सीएम ने अपने हाथ पर मौजूद कैदी के निशान का एक फोटो भी शेयर किया.
सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर लिखा, आज अपने जन्मदिन के मौके पर बीते एक साल की यादें मेरे मन में है – वह है यह कैदी का निशान – जो जेल से रिहा होते वक्त मुझे लगाया गया था, यह निशान केवल मेरा नहीं, बल्कि हमारे लोकतंत्र की वर्तमान चुनौतियों का प्रतीक है.
सीएम सोरेन ने लिया संकल्प
जब एक चुने हुए मुख्यमंत्री को बिना किसी सबूत, बिना कोई शिकायत, बिना कोई अपराध जेल में 150 दिनों तक डाल सकते हैं तो फिर ये आम आदिवासियों/दलितों/शोषितों के साथ क्या करेंगे, यह मुझे कहने की जरूरत नहीं है. सीएम हेमंत सोरेन ने संकल्प लेते हुए कहा, आज के दिन मैं हर शोषित, वंचित, दलित, पिछड़ा, आदिवासी, मूलवासी के पक्ष में लड़ने के अपने संकल्प को और मजबूत करता हूं.
मैं हर उस व्यक्ति/समुदाय के लिए आवाज उठाऊंगा जिसे दबाया गया है, जिसे न्याय से वंचित रखा गया है, जिसे उसके रंग, समुदाय, खान पान, पहनावे के आधार पर सताया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा, हमें एकजुट होकर एक ऐसे समाज का निर्माण करना होगा जहां कानून सभी के लिए समान हो, जहां सत्ता का दुरुपयोग न हो. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, हां, यह रास्ता आसान नहीं होगा, हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम मिलकर इन चुनौतियों को पार कर सकते हैं, क्योंकि हमारे देश की एकता, विविधता में ही हमारी शक्ति है.

आज अपने जन्मदिन के मौक़े पर बीते एक साल की स्मृति मेरे मन में अंकित है – वह है यह कैदी का निशान – जो जेल से रिहा होते वक्त मुझे लगाया गया। यह निशान केवल मेरा नहीं, बल्कि हमारे लोकतंत्र की वर्तमान चुनौतियों का प्रतीक है।
जब एक चुने हुए मुख्यमंत्री को बिना किसी सबूत, बिना कोई pic.twitter.com/TsKovjS1HY
— Hemant Soren (@HemantSorenJMM) August 10, 2024

हाईकोर्ट ने दी थी राहत
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मामले में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था. जिसके चलते उन्हें अपने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. करीब 5 महीने जेल में बिताने के बाद उन्हें हाईकोर्ट ने 28 जून को जमानत दे दी थी, जिसके बाद हेमंत सोरेन ने दोबारा झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. हाईकोोर्ट के सोरेन को जमानत देने वाले फैसले को चुनौती देते हुए ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने ईडी की याचिका खारिज कर दी थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *