मरियम नवाज शरीफ के एक इशारे पर शहबाज सरकार ने क्यों लगा दिया पाकिस्तान में ‘आपातकाल’?

इस साल शुरू होने वाले मोहर्रम के महीने में पाकिस्तान में बड़ा बदलाव किया जा रहा है. इसकी पहल पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने की है. दरअसल, पाकिस्तान में 4 महीने से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को ब्लॉक किया गया है और अब इस 4 महीने के सफलतापूर्वक रोक के बाद पाकिस्तानी सरकार ने बाकी सभी सोशल मीडिया हैंडल को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है.
पाकिस्तान में मुहर्रम के महीने के दौरान 6 दिनों के लिए यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे और भी कई सारे ऐप पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. पाकिस्तान की सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है, इस प्रतिबंध का मुख्य उद्देश्य मोहर्रम के महीने के दौरान सभी हेट मटेरियल पर रोक लगाना है. यह प्रतिबंध 13 जुलाई से लेकर 18 जुलाई तक लगाई जाएगी.
नफरत और गलत सूचनाओं पर रोक
सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज की लॉ और ऑर्डर से संबंधी कैबिनेट कमेटी ने पेश किया है. इसकी सिफारिश करते हुए कहा गया कि इसके जरिए संस्कृति के बारे में नफरत फैलाने और किसी भी गलत सूचनाओं को बढ़ावा देने पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकेगी, जिससे सांप्रदायिक हिंसा से बचा जा सकता है. मरियम नवाज ने देश के प्रधानमंत्री और उनके चाचा शहबाज शरीफ की सरकार से इस प्रस्ताव को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने की बात कही है.
सोशल मीडिया के खिलाफ कई अधिकारी
इस प्रस्ताव से पहले भी पाकिस्तान के कई अधिकारी सोशल मीडिया के खिलाफ बोलते आए हैं, जिनमें से पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर का नाम भी शामिल है. उन्होंने सोशल मीडिया को ‘भ्रष्ट मीडिया’ का नाम दिया है और इससे लड़ने के लिए हमेशा प्रेरित किया है उन्होंने इसे ‘डिजिटल टेररिज्म’ के खिलाफ की लड़ाई का नाम दिया है. आर्मी चीफ के अलावा पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने सोशल मीडिया पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की बात कही थी, इशाक डार इस वक्त विदेश मंत्री का भी कार्यभार निभा रहे हैं.
सभी सोशल मीडिया पर बैन लगाने से पहले ही 4 महीनों से पाकिस्तान में एक्स को बंद किया गया था, इसकी वजह पाकिस्तान के आम चुनावों के रिजल्ट में हुए बदलाव का आरोप था. इस साल के फरवरी महीने में एक्स पर रोक लगाई गई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *