मलेरिया और डेंगू जैसे मच्छरों की पहचान करेगा ये ऐप, बिल गेट्स ने भी की तारीफ

भारत में इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है, ये मौसम में डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के लिए काफी मुफीद होता है. इस मौसम में इसी वजह से डेंगू और मलेरिया के मामले डॉक्टरों के सामने सबसे ज्यादा आते हैं. कई जगह पर तो टेस्ट करने वाली किट की कमी की वजह से डेंगू और मलेरिया की बीमारी की पहचान नहीं हो पाती है.
विश्व स्वास्थ संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में 7 लाख लोगों की मौत मच्छर के काटने से हो जाती है. अकेले डेंगू और मलेरिया से लगभग 4 लाख मौतें होती हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी होता है कि जिस मच्छर ने व्यक्ति को काटा है वो किस प्रजाति का है. ताकि पता चल सके कि व्यक्ति को मलेरिया या डेंगू का खतरा तो नहीं. फिलहाल यह पता लगाना मुश्किल होता है.
ये ऐप करेगा पता
अमेरिका की जॉन हॉपकिंग्स यूनिवर्सिटी ने ‘वेक्टरकैम’ को डेवलप किया है. वैज्ञानिकों की टीम ने यूगांडा के मच्छरों की प्रजातियों की टेस्टिंग की है. टेस्टिंग करने के बाद मच्छरों की डिटेल्स को ऐप में डाला गया है. तब इस ऐप में सफलता मिली है. ऐप की मदद से मच्छर की फोटो क्लिक करने पर संबंधित जानकारी मिल जाएगी.
बिल गेट्स ने की ऐप की तारीफ
बिल गेट्स ने की ऐप की तारीफ बिल गेट्स ने इस ऐप को बेहतरीन इनोवेशन बताया है. गेट्स ने कहा, कई जगहों पर मच्छरों की निगरानी के लिए अभी भी हाथ से कागजी फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद इन्हें ट्रांसपोर्ट किया जाता है और फिर कम्प्यूटर सिस्टम में इन्हें मैन्यूअली भरा जाता है, जब तक यह डेटा अधिकारियों के पास पहुंचता है. तब तक यह कई सप्ताह या महीनों पुराना हो चुका होता है. वैक्टरकैप के साथ डेटा को डिजिटाइज और एक साथ इकट्ठा किया जाता है, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों को अप-टु-डेट जानकारी मिल जाती है. इस ऐप का फिलहाल यूगांडा में परीक्षण चल रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *