मस्जिद का करेंगे दौरा.. जानिए पीएम मोदी के ब्रुनेई दौरे में क्या-क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 सिंतबर को ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर के तीन दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी की ब्रुनेई देश की यह यात्रा बेहद खास और ऐतिहासिक है, क्योंकि वो ब्रुनेई देश की यात्रा पर जाने वाले भारत के पहले पीएम हैं. इस मौके पर ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से पीएम मुलाकात करेंगे और कई अहम मामलों पर चर्चा करेंगे.
पीएम मोदी का यह दौरा कई मायनों में बहुत खास है, जहां इस दौरे में एक तरफ 40 साल के भारत-ब्रुनेई रिश्तों का जश्न मनाया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इन रिश्तों को और भी मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा.
पीएम मोदी का ब्रुनेई दौरा क्यों है खास

पीएम मोदी का यह दौरा ऐतिहासिक है, क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला ब्रुनेई दौरा होगा.
पीएम मोदी इस दौरे के दौरान ब्रुनेई के ओमर अली सैफ़ुद्दीन मस्जिद का दौरा करेंगे. यह मस्जिद देश की सबसे पुरानी और बड़ी मस्जिद है.
हालांकि, मध्य पूर्व में प्रधानमंत्री मोदी कई मस्जिदों का दौरा कर चुके हैं.
पीएम मोदी जब किसी देश का दौरा करते हैं तो वो वहां रह रहे भारतीयों से जरूर मुलाकात करते हैं. ब्रुनेई में करीब 14000 भारतीय रहते हैं.
ब्रुनेई में भारतीय डॉक्टरों और शिक्षकों की काफी बड़ी तादाद है.
साथ ही भारत के अंतरिक्ष प्रोग्राम में भी ब्रुनेई का खास रोल है. दरअसल, ब्रुनेई में भारत का एक अंतरिक्ष निगरानी केंद्र है.
ब्रुनेई स्थित भारतीय अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय उपग्रहों और उसकी लॉन्चिंग पर निगरानी रखी जाती है.
साथ ही भारत और ब्रुनेई के बीच काफी अहम रक्षा संबंध भी है.
दोनों देशों की नेवी और कॉस्टगार्ड नियमित संयुक्त अभ्यास करते है
आसियान और इंडो-पेसिफ़िक में ब्रुनेई भारत का अहम पार्टनर है

पीएम ने पहले भी किया मस्जिदों का दौरा
ब्रुनेई में प्रधानमंत्री मोदी ओमर अली सैफ़ुद्दीन मस्जिद का दौरा करेंगे, जो इस यात्रा का एक विशेष पहलू है. पीएम की मस्जिदों में रुचि पहले भी देखी गई है, इससे पहले उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात की शेख जायद मस्जिद, ओमान की सुल्तान काबूज मस्जिद, सिंगापुर की चूलिया मस्जिद, इंडोनेशिया की इस्तिकलाल मस्जिद, और इजिप्ट की अल हकीम मस्जिद का दौरा किया था. ओमर अली सैफ़ुद्दीन मस्जिद का दौरा उनकी इसी परंपरा का हिस्सा है.
सिंगापुर का करेंगे दौरा
पीएम मोदी ब्रुनेई में एक दिन दौरे के बाद, 4 सितंबर को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे, जहां वो 4 से 5 सितंबर तक दौरे पर रहेंगे. सिंगापुर दौरे के दौरान पीएम मोदी देश के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग से मुलाकात करेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *