महंगा तेल और शैंपू छोड़िए…लंबे बालों के लिए घर पर ऐसे बनाएं हेयर ग्रोथ टॉनिक

लंबे, घने बालों की चाह तो ज्यादातर लड़कियों को होती है. हालांकि कई बार पॉल्यूशन, तेज धूप जैसे कई कारण होते हैं, जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, जिससे बालों की वॉल्यूम के अलावा ग्रोथ भी प्रभावित होती है. हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के तेल, शैंपू और न जाने क्या-क्या प्रोडक्ट्स बालों में लगाते हैं. हालांकि इसकी बजाय नेचुरल चीजें आपके बालों पर ज्यादा असर दिखा सकती हैं.
हेयर ग्रोथ और वॉल्यूम बढ़ाने व हेयर फॉल आदि समस्याओं से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तेल, शैंपू आदि इस्तेमाल करके थक गई हैं तो घर पर ही कुछ इनग्रेडिएंट्स की मदद से हेयर टॉनिक तैयार किया जा सकता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी होगी और वॉल्यूम भी आएगी.
हेयर टॉनिक बनाने के लिए क्या चाहिए इनग्रेडिएंट्स
हेयर ग्रोथ टॉनिक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच लौंग (पूजा मसाले में इस्तेमाल होने वाली), अदरक 2 छोटे टुकड़े, एक मुट्ठी रोजमेरी की पत्तियां, एक गिलास पानी ले लें.
इस तरह से बनाएं हेयर ग्रोथ टॉनिक
सबसे पहले पानी को गर्म होने के लिए पैन में रख दें. इसमें रोजमेरी की पत्तियां डाल दें और दो से तीन मिनट तक उबलने दें. तब तक अदरक और लॉन्ग को भी कूट लें और फिर इसमें मिला दें. तीनों चीजों को अच्छी तरह से पानी में रंग आने तक उबालें. इस तरह से आपका हेयर टॉनिक तैयार हो जाएगा. इसे किसी स्प्रे बोतल में छानकर भर लें और स्टोर कर लें.
इस तरह से लगाएं ये हेयर टॉनिक
इस हेयर टॉनिक को हेयर वॉश के दो घंटे पहले लगा सकते हैं, वहीं इसके अलावा आप हफ्ते में बीच-बीच में स्कैल्प पर ये हेयर टॉनिक स्प्रे कर सकते हैं. दरअसल इसमें किसी तरह के तेल का इस्तेमाल नहीं किया गया है, इसलिए इसे लगाने से बाल चिपचिप नहीं होंगे.
क्या मिलेंगे फायदे?
रोजमेरी का टॉनिक हेयर फॉल को रोकने और बालों की ग्रोथ अच्छी करने में मदद तो करेगा ही, इसके अलावा इससे स्कैल्प की रूसी भी कम होगी, क्योंकि टॉनिक में मौजूद तीनों ही चीजों में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. इस हेयर टॉनिक में किसी भी तरह के केमिकल न होने की वजह से इसके कोई साइडइफेक्ट्स होना मुश्किल हैं, लेकिन किसी भी इनग्रेडिएंट से आपको एलर्जी है या फिर किसी तरह का हेयर ट्रीटमेंट लिया है तो पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *