महंगी क्रीम नहीं, किचन में मौजूद इन चीजों से दूर करें टैनिंग

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में तेज धूप के कारण टैनिंग होना भी आम बात है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बाद भी उन्हें कुछ खास असर दिखाई नहीं देता है. ऐसे में कई आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं.
आपकी रसोई में बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो टैनिंग को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. साथ ही उन चीजों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो भी बरकरार रहेगा.
आलू
आलू टैनिंग दूर करने और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने में काफी असरदार साबित होता है. आलू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते हैं जो टैन और दाग धब्बों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके लिए आपको आलू के स्टाइल को लेकर अपने चेहरे या फिर प्रभावित एरिया पर रगड़ना होगा. साथ ही आप आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकालकर उसे टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. आप हफ्ते में दो इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. कुछ समय में आपको फर्क नजर आ सकता है.
खीरा
गर्मियों में स्किन पर खीरे का इस्तेमाल करने से टैनिंग को दूर करने के साथ ही स्किन को फ्रेश महसूस हो सकता है. इसके लिए आपको खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकालना हैं और इसे टैन वाली जगह या चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करना है. खीरा का टोनर बनाकर लगाने से चेहरे को ठंडक भी मिल सकती है.
टमाटर
सनटैन की समस्या से राहत पाने के लिए टमाटर भी अच्छा विकल्प है. इसमें लाइकोपीन पाया जाता है. जो टैन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आपको टमाटर का पल्प निकालकर इसे टैन वाली जगह पर करीब 10 से 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोना है. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या आपको टमाटर से एलर्जी है तो इस नुस्खे करने से बचें या फिर पहले एक छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *