महायुद्ध की तैयारी! पेंटागन के ‘मोल्डोवा’ प्लान से पुतिन नाराज, अब आगे क्या होगा?

दुनिया पहले से रूस-यूक्रेन का युद्ध देख रहा है. इसी बीच अमेरिका ने मोल्डोवा के लिए एक खास प्लान तैयार किया है. मोल्डोवा यूक्रेन का पड़ोसी देश है और रूस का कट्टर दुश्मन है. दरअसल पेंटागन ने एक नया प्लान बनाया है जिसे उन्होंने मोल्डोवा का नाम दिया है. एफ-16 से रूस पर हमले के लिए अमेरिका ने इसे तैयार किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका एफ-16 उड़ाने वाले यूक्रेन के एयरबेस के क्षतिग्रस्त होने पर, मोल्डोवा का बेस इस्तेमाल करेगा.
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने मोल्डोवा के राष्ट्रपति से मुलाकात की है. दोनों नेताओं की मुलाकात पर इस मुद्दे पर बातचीत भी हुई है. विशेषज्ञों का मानना है कि मोल्डोवा भी अपनी रणनीति का परिचय देने लगा है. अमेरिकी नेता से मुलाकात के दौरान, अपना एयरबेस इस्तेमाल करने के बदले मोल्डोवा ने अमेरिकी सुरक्षा गारंटी की मांग की है.
ये भी पढ़ें – ईरानी राष्ट्रपति रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश का सच सामने आया, दूसरी जांच रिपोर्ट में दूध का दूधपानी का पानी
अमेरिका के प्लान से नाराज रूस
माना जा रहा है कि अमेरिका का ये मोल्डोवा प्लान रूस की नाक में दम कर देगा. अमेरिका के ये कदम पुतिन के गुस्से को सातवें आसमान में पहुंचा सकता है. रूसी सेना युक्रेनी एयरबेस को तबाह कर रही है. ये तबाही एफ-16 की एंट्री को देखकर की जा रही है. ऐसे में अमेरिका ने ये तय किया है कि एफ-16 को युद्ध क्षेत्र में मैदानी जंग में उतारने के लिए मोल्डोवा का इस्तेमाल किया जाएगा.
बदले में मोल्डोवा ने क्या मांगा?
दरअसल, मोल्डोवा अमेरिका का पड़ोसी देश है. अमेरिका का ये प्लानमोल्डोवा और अमेरिका के लिए तो अच्छा साबित होगा लेकिन रूस के लिए यकीनन मुसीबत बढ़ सकती हैं. अमेरिका के इस फैसले को महायुद्ध के तौर पर भी देखा जा रहा है, क्योंकि ये रूस को अमेरिका की खुली चुनौती है.
माना जा रहा है कि जल्द ही यूक्रेन को एफ-16 मिलने वाला है. यूक्रेन से एफ-16 नहीं उड़ सकने की हालत में मोल्डोवा को विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने का प्लान बनाया है. रिपोर्ट्स ये भी हैं कि बदले में अमेरिका मोल्डोवा के यूरोपीय यूनियन में शामिल करने में मदद करेगा. क्योंकि मोल्डोवा NATO का सदस्य नहीं है इसलिए इसे नाटो का रूस पर अटैक नहीं माना जाएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *