महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: वोटर्स की गिनती में इजाफा, इतने लाख बढ़े मतदाता, नई सूची जारी

बुधवार यानी 8 अगस्त को महाराष्ट्र में राज्य के चीफ इलेक्शन अधिकारी ने आगामी चुनाव के मद्देनजर संशोधित मतदाता मसौदा सूची जारी कर दी है. सूची में 7.3 लाख मतदाता बढ़ गए हैं. महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए यह सूची जारी की गई है. चीफ इलेक्शन अधिकारी ने बताया कि बीते लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में कुल 9,29,43,890 वोटर थे, जिनमें पुरुष वोटर 4,83,12,428 थे. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 4,50,17,066 थी. उन्होंने बताया कि इस सूची में 3,40,660 पुरुष मतदाता बढ़े हैं. वहीं महिलाओं की संख्या में भी 3,91,324 की बढ़ोत्तरी हुई है.
महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव अक्टूबर के महीने में होंगे. वहां कुल 288 सीटों पर मतदान होगा. पिछले विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने कांग्रेस पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सहयोग से सरकार बनाई थी. हालांकि, उनकी सरकार अल्पमत में आ जाने से गिर गई थी. अभी फिलहाल महाराष्ट्र में NDA की सरकार है. BJP एकनाथ शिंदे के साथ चुनावी मैदान में उतर रही है. वहीं दूसरी ओर INDIA गठबंधन ने भी अपने सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.
2019 के विधानसभा चुनाव में कुल 59.99 प्रतिशत वोट पड़े थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी को 25.75 प्रतिशत वोट मिले थे, शिवसेना को 16.41 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस को 15.87 प्रतिशत और राष्ट्रवादी कांग्रेस को 16.71 प्रतिशत वोट मिले थे. भारतीय जनता पार्टी के वोट प्रतिशत और सीटें दोनों ज्यादा थी. उसका शिवसेना के साथ गठबंधन था. हालांकि चुनाव के बाद शिवसेना ने गठबंधन तोड़ लिया.
पिछले विधानसभा चुनाव में कुल 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में शिवसेना को 56 सीटें मिली थी. वहीं उसके सहयोगी कांग्रेस ने 44 और राष्ट्रवादी कांग्रेस को 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उद्धव ठाकरे गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन, NCP से अजीत पवार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे की बगावत से सरकार गिर गई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *