महिला क्रिकेटर संग नजर आना पड़ा भारी, टीम से हुआ बाहर, आज एक-साथ मना रहे जन्मदिन

भारतीय क्रिकेट के दो स्टार खिलाड़ी आज यानी 18 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. हम बात कर रहे हैं ईशान किशन और स्मृति मंधाना की. ईशान किशन जहां आज 26वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं तो स्मृति 29 साल की हो गई हैं. स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई, 1996 को मुंबई में हुआ था. दूसरी ओर ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार के पटना में हुआ था. इन दोनों ही खिलाड़ियों की गिनती भारत से स्टार ओपनर्स में होती है, लेकिन ईशान किशन पिछले कुछ समय से टीम इंडिया में अपनी जगह नहीं बना सके हैं.
मंधाना से साथ नजर आने पर मचा था बवाल
ईशान किशन दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका दौरे के बीच में ही भारत वापस लौट आए थे. तब उन्होंने बीसीसीआई से मानसिक थकान का हवाला देते हुए ब्रेक मांगा था. वह बाद में दुबई में पार्टी करते देखे गए थे. इसके बाद उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ अमिताभ बच्चन के टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में हिस्सा लिया. ऐसे में रिपोर्ट्स सामने आईं थी कि बीसीसीआई ईशान किशन से नाराज है. बीसीसीआई ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया था. तब से ही उन्हें टीम में भी नहीं चुना जा रहा है. हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे पर एक युवा भारतीय टीम को भेजा गया था, लेकिन ईशान इस टीम का भी हिस्सा नहीं थे.
रणजी ट्रॉफी से मैदान पर करेंगे वापसी
ईशान किशन के ब्रेक के बाद बीसीसीआई ने टीम में वापसी के लिए उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने का निर्देश दिया था, लेकिन उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी हिस्सा नहीं लिया था. हालांकि वह अब रणजी सीजन के लिए मुंबई में तैयारियां कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह झारखंड के लिए खेलने को तैयार हैं.
ईशान किशन का क्रिकेटर बनने तक का सफर
ईशान किशन का पूरा नाम ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन है. उनके पिता प्रणव कुमार पांडेय पटना में बिल्डर थे. ईशान को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. उन्होंने अपने घरेलू करियर की शुरुआत झारखंड के साथ की थी.ईशान ने बेहद कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी नाम कमाया है. उन्होंने 14 मार्च 2021 इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 32 गेंदों पर 56 रनों की शानदार पारी खेली और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए. इसके बाद जून 2021 में ईशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज के लिए चुना गया.
अभी तक ऐसा रहा है करियर
ईशान किशन भारत के लिए अब तक 2 टेस्ट मैच, 27 वनडे और 32 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने 78 रन, वनडे में उन्होंने 1 दोहरा शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 933 रन और टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 6 अर्धशतक की मदद से 796 रन बनाए हैं. वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ईशान के नाम दर्ज है. बांग्लादेश के खिलाफ किशन ने वनडे में दोहरा शतक लगाया था. उन्होंने 131 गेंदों पर 210 रनों की पारी खेली थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *