मां-बाप ही नहीं…अब भाई-बहन को भी मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस, सैलरी के साथ ऑफर हो रही ये सुविधाएं

कंपनियां आजकल अपने कर्मचारियों को सैलरी के अलावा कई एम्प्लॉई बेनेफिट भी देती हैं. इसमें ग्रुप इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस शामिल है. लेकिन अब कंपनियों ने इसका दायरा बढ़ाना शुरू कर दिया है. जैसे एम्प्लॉइज को अब सिर्फ पति-पत्नी, बच्चों और मां-बाप का नहीं, बल्कि भाई-बहन के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस ऑफर किए जा रहे हैं.
कोरोना के बाद से लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस को सीरियसली लेना शुरू कर दिया है. तो कंपनियां भी अब इसे व्यापक रूप में अपने कर्मचारियों को एक्स्ट्रा एम्प्लॉई बेनेफिट के तौर पर शोकेस कर रही हैं. वहीं वर्क फ्रॉम होम और फ्लेक्सिबल वर्क अरेंजमेंट्स तो कंपनियां ऑफर कर ही रही हैं.
भाई-बहन का भी हेल्थ इंश्योरेंस
अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस के बेनेफिट्स में कंपनियां पति-पत्नी, बच्चों और माता-पिता के लिए ही कवर मिलता है. लेकिन अब कंपनियां इसमें भाई-बहन को भी शामिल कर रही हैं. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ कंपनियां अपने एम्प्लॉइज को सेल्फ डेवलपमेंट जैसे कि स्किल एडवांसमेंट या हेल्थ प्रायोरिटी के लिए एक्स्ट्रा फैसिलिटी और कैश बेनेफिट भी दे रही हैं. एम्प्लॉइज के बीच किए गए एक सर्वे में भी इसका खुलासा हुआ है.
पिछले महीने P&G जैसी ग्लोबल एफएमसीजी कंपनी ने अपने कर्मचारियों या उनके परिवार के सदस्यों को पर्सनल डेवलपमेंट के सालाना फिक्स कैश अलाउंस देने का ऐलान किया है. वहीं ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने पिछले साल अगस्त में अपने कर्मचारियों का फ्री हेल्थ चेकअप कराया था.
इसके अलावा कई कंपनियां बच्चों की केयर, पालतू जानवरों की केयर, घर के बड़े-बुजुर्गों की केयर या बच्चा गोद लेने के लिए एक्स्ट्रा छुट्टी से लेकर उस पर आने वाले खर्च तक की सुविधाएं दे रही हैं.
सर्वे में सामने आई ये जानकारी
ग्लोबल बेनेफिट्स एटीट्यूड्स सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 76 प्रतिशत एम्प्लॉइज का मानना है कि वह नौकरी बदलने से सिर्फ इसलिए परहेज करते हैं, क्योंकि मौजूदा एम्प्लॉयर उन्हें बेहतर एक्स्ट्रा एम्प्लॉई बेनेफिट ऑफर कर रहा है. इसके उलट सर्वे में शामिल दो-तिहाई एम्प्लॉइज का मानना है कि वह अच्छे बेनेफिट्स के लिए अपनी नौकरी बदल सकते हैं, भले उनकी सैलरी बढ़े या नहीं बढ़े.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *