माइक्रोसॉफ्ट की वजह दुनिया में अफरा-तफरी, LSE हुआ ठप, बैंकिंग-स्टॉक मार्केट, फ्लाइट हर जगह दिख रहा असर

माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में टेक्नीकल दिक्कत की वजह से मुंबई से लेकर बर्लिन तक एयरलाइंस से लेकर बैंकिंग, स्टॉक एक्सचेंज पर इसका असर पड़ा है. मुंबई एयरपोर्ट समेत दुनियाभर में एयरपोर्ट्स पर माइक्रोसॉफ्ट में दिक्कत की वजह से फ्लाइट्स उड़ानें नहीं भर पा रही हैं. टेक्निकल दिक्कत की वजह से न सिर्फ एयरपोर्ट बल्कि मार्केट, बैंक, स्टॉक सब ठप हो गए हैं. वहीं, माइक्रोसॉफ्ट को भी इसके कारण मोटा नुकसान हुआ है. कंपनी के शेयर में 0.78 फीसदी की गिरावट देखी गई है.
भारत में माइक्रोसॉफ्ट की दिक्कत के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर चेक इन सिस्टम ठप होने के चलते यात्रियों को परेशानी हो रही है. इससे स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, अकासा समेत सभी एयरलाइंस की गतिविधियों पर असर पड़ा है.

#ImportantUpdate: We are currently experiencing technical challenges with our service provider, affecting online services including booking, check-in, and manage booking functionalities. As a result, we have activated manual check-in and boarding processes across airports. We
— SpiceJet (@flyspicejet) July 19, 2024

आखिर हुआ क्या?
गुरुवार करीब 12 बजे कई छोटी-बड़ी कंपनियों के लैपटॉप और कंप्यूटर्स पर अचानक ब्लू स्क्रीन आई और वे बंद हो गए. कई यूजर्स ने ऑपरेटिंग सिस्टम को री-स्टार्ट किया भी तो ये कुछ देर बात फिर शट डाउन हो गया.
पहले यूजर्स को कभी-कभार ही ऐसी समस्या होती थी, लेकिन आज व्यापक पैमाने पर इसका असर देखा गया. कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टटवेयर्स की शिकायतों का अंबार लग गया.
MS की लगभर सभी सर्विसेज पर असर
माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर में आई खराबी का असर इसकी लगभग सारी सर्विसेज पर पड़ा. गुरुवार की दोपहर लोगों के ऑपरेटिंग सिस्टम अचानक बंद हो गए. MS विंडोज समेत कई सर्विसेज में गड़बड़ी देखी गई, जिसकी शिकायतें लोगों ने सोशल मीडिया पर की. MS-Window के अलावा माइक्रोसॉफ्ट Teams, Azure, MS-स्टोर और क्लाउड सर्विस में दिक्कतें झेलनी पड़ी. माइक्रोसॉफ्ट 365 में गड़बड़ी की 900 से ज्यादा रिपोर्ट्स की गईं.
क्या होता है ब्लू स्क्रीन?
ब्लू स्क्रीन एरर को ब्लैक स्क्रीन एरर या फिर स्टॉप कोड एरर भी कहा जाता है. यह तब हो सकती हैं जब कोई गंभीर समस्या कंप्यूटर को अचानक बंद कर दे या फिर रीस्टार्ट करने लगे. ऐसे एरर हार्डवेयर या शॉफ्टवेयर से हो सकते हैं. यह किसी नए हार्डवेयर के कारण हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर लगातार यह समस्या बनी रहती है तो सेफ मोड में कंप्यूटर स्टार्ट किया जा सकता है. इसके अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अपडेट करना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *