मानसून में आपको भी होने लगती है स्किन में खुजली तो करें ये घरेलू उपाय

बरसात का मौसम आपको गर्मी से राहत तो देता है लेकिन ये अपने साथ कई अन्य समस्याएं भी लेकर आता है. इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है जिसमें डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां शामिल है. इसके साथ साथ स्किन इंफेक्शन का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. बारिश में भीगने की वजह से खुजली और रैशेज की समस्या लगभग हर किसी को हो जाती है. इस मौसम में आपकी स्किन भी बहुत चिपिचिपी हो जाती है जिस वजह से भी कुछ लोगों को स्किन से जुड़ू समस्याएं हो जाती है. बारिश की वजह से स्किन में होनेवाले रैशेज और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आपको वैसे तो मार्केट में खई तरह के प्रोडक्ट मिल जाएंगे लेकिन इससे आपको स्किन संबंधित कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है. अगर आप भी इस मौसम में होनेवाली खुजली और रैशेज से परेशान रहते हैं तो आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं.
बारिश का मौसम आते ही जहां एक तरफ लोगों के मन में चाय पकौड़े का ख्याल आता है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अपनी स्किन को लेकर चिंतित रहते हैं. दरअसल, इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा हो जाती है. ऐसे में अपनी स्किन की खास देखभाल करने और स्किन से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.
नारियल तेल का इस्तेमाल करें
नारियल तेल स्किन के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं, इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. नारियल तेल लगाने से आप खुजली और रैशेज से छुटकारा तो पाएंगे ही साथ ही इससे आप अपनी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड भी रख पाएंगे. नारियल तेल में फैटी एसिड के गुण मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.
एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल से सिर्फ खुजली ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर किया जाता है. यह आपकी स्किन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. एलोवेरा जेल आपकी स्किन को टंडक देते हैं इसके साथ साथ इससे आपकी स्किन की रंगत भी निखरती है.
पुदीने का तेल
मानसून में बारिश की वजह से स्किन में होनेवाली खुजली को कम करने के लिए आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे खुजली तो दूर होगी ही साथ ही आपकी स्किन को ठंडक भी मिलेगी. खुजली के अलावा पुदीने का तेल लगाने से आपको दाद, खाज की समस्या भी नहीं होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *