मानसून में एसी से नहीं निकल रहा है पानी तो समझ लीजिए ये है गड़बड़ी

बारिश का मौसम चल रहा है, इस मौसम में घर की छत से लेकर पनारे तक टपकने लगते हैं, लेकिन जब आपके एयर कंडीशनर से बारिश के मौसम में पानी निकलना बंद हो जाए तो आपको टेंशन जरूर लेनी चाहिए. अगर आप इसे सीरियस नहीं ले रहे हैं तो आपकी जेब पर मोटा खर्च आने वाला है और आपको कुछ रात बिना एयर कंडीशनर के भी बितानी पड़ सकती हैं.
दरअसल एयर कंडीशनर में से जो पानी निकलता है वो कमरे में मौजूद ह्यूमिडिटी को खत्म करने पर निकलता है और बारिश के मौसम में गर्मी या सर्दी के मौसम के मुकाबले ज्यादा ह्यूमिडिटी होती है. ऐसे में अगर एयर कंडीशनर में से पानी नहीं निकल रहा है तो आपके एयर कंडीशनर में कई दिक्कत हो सकती हैं.
कंडेन्सर कॉइल का ब्लॉकेज
अगर कंडेन्सर कॉइल में धूल, गंदगी या कचरा जमा हो जाता है, तो यह सही तरीके से कूलिंग नहीं कर पाएगा, जिससे पानी का टपकना बंद हो सकता है.
ड्रेनेज पाइप का ब्लॉकेज
AC के अंदर का पानी एक ड्रेनेज पाइप के जरिए बाहर निकलता है. अगर यह पाइप ब्लॉक हो जाता है, तो पानी बाहर नहीं निकल पाएगा और टपकना बंद हो जाएगा.
लो रेफ्रिजरेंट लेवल
अगर आपके AC में रेफ्रिजरेंट की मात्रा कम है, तो यह सही से कूलिंग नहीं कर पाएगा और कंडेंसेशन नहीं होगा, जिससे पानी का टपकना बंद हो सकता है.
इंस्टॉलेशन का सही न होना
अगर AC को सही तरीके से इंस्टॉल नहीं किया गया है, तो भी पानी का ड्रेनेज प्रभावित हो सकता है. इसमें कई बार एसी से निकलने वाला ड्रेनेज पाइप एसी के लेवल से ऊचा हो जाता है, जिससे एसी से पानी निकलना बंद हो जाता है और एसी यूनिट के अंदर पानी भरना शुरू हो जाता है.
एयर फिल्टर का गंदा होना
गंदे एयर फिल्टर एयरफ्लो को बाधित करते हैं, जिससे AC की कूलिंग क्षमता कम हो जाती है और पानी का कंडेन्सेशन नहीं हो पाता. इन समस्याओं का समाधान करने के लिए, आप AC की सर्विसिंग करवा सकते हैं. यदि समस्या बनी रहती है, तो एक तकनीशियन की मदद से इसे चेक करवाना उचित रहेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *