मानसून में पहाड़ों पर नहीं जाना चाहते हैं, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग पहाड़ों पर घूमने जाना पसंद करते हैं. जिससे की उन्हें वहां पर गर्मी से राहत मिल सके और वो छुट्टियों को एन्जॉय कर सकें. लेकिन मानसून के मौसम में पहाड़ों पर लैंडस्लाइड और नदियों में ज्यादा जलस्तर बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में हादसा होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए लोग मानसून के मौसम में पहाड़ों की जगह कहीं और घूमने के बारे में सोचते हैं.
मानसून में आप बहुत सी जगहें घूमने जा सकते हैं. जहां नेचर के साथ आपको इतिहास से जुड़े कहानियों के बारे में भी पता चलेगा. जैसे की राजस्थान में आपको प्रकृति के सुंदर दृश्य के साथ ही ऐतिहासिक इमारतों को देखने का भी मौका मिलेगा. साथ ही बच्चों भी अगर साथ में जा रहे हैं तो उन्हें भी इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी.
उदयपुर
आप झीलों के शहर उदयपुर घूमने जा सकते हैं. मानसून के मौसम में यहां झीलें और हरियाली शहर की खूबसूरत को और ज्यादा मनमोहक बना देती है. आप यहां पर पिछोला झील, जग मंदिर, दूध तलाई उदयपुर और सिटी पैलेस उदयपुर घूमने के लिए जा सकते हैं. सिटी पैलेस का कॉम्प्लेक्स कई किलों का समूह है. इस कॉम्प्लेक्स में एक मुख्य पैलेस है जिसे गार्डन पैलेस के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा आप यहां शीश महल, मोती महल, दिलकुश महल और फतेह प्रकाश पैलेस भी देखने को मिलेगा.
माउंट आबू
माउंट आबू राजस्थान में इकलौता हिल स्टेशन हैं, जो बहुत ही सुंदर है. यहां आप दिलवाड़ा जैन मंदिर, नक्की झील, सनसेट पॉइंट, टॉड रॉक, अचलगढ़ फोर्ट माउंट आबू, अचलेश्वर महादेव जी का मंदिर और माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी देखने के लिए जा सकते हैं. मानसून के मौसम काफी हरियाली रहती हैं. यहां पर्यटन बहुत दूर-दूर से आते हैं. आप भी अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ यहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं.
चित्तौड़गढ़
चित्तौड़गढ़ के किले का नाम तो ज्यादातर लोगों ने सुना ही होगा. भारत के सबसे बड़े किलों में इसका भी नाम शामिल है. मानसून के मौसम में यहां क दृश्य बेहद मनमोहक होता है. किले की ऊंचाई से पूरे शहर का दृश्य दिखाई देता है. यहां पर आप विजय स्तंभ और रानी पद्मिनी का महल भी घूमने जा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *