मार्क जुकरबर्ग ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना सबके बस की बात नहीं

Facebook, WhatsApp, Instagram और Meta AI… ये आपकी हमारी जिंदगी से जुड़े वो नाम हैं जिनके बिना आज एक दिन भी गुजारना मुश्किल है. इन सबके बीच ए कॉमन कनेक्शन है मार्क जुकरबर्ग और अब उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है, जिसे तोड़ पाना सबके बस की बात नहीं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में शामिल दुनिया के 500 अरबपतियों की लिस्ट में भी इस तरह का रिकॉर्ड रखने वाले अरबपतियों की संख्या सिर्फ 3 है.
यहां बात हो रही है मार्क जुकरबर्ग की दौलत और नेटवर्थ की. मौजूदा समय में वह दुनिया के तीसरे ऐसे बिलेनियर हैं, जो 200 अरब डॉलर से अधिक की एसेट्स रखते हैं. वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान भी हैं.
इतनी संपत्ति के मालिक हैं मार्क जुकरबर्ग
मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति या नेटवर्थ मौजूदा समय में 202 अरब डॉलर (करीब 16.89 लाख करोड़ रुपए) है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक सिर्फ 24 घंटे के अंदर उनकी संपत्ति में 1.74 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. जबकि साल 2024 की शुरुआत से अब तक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति करीब 73.5 अरब डॉलर बढ़ी है.
मार्क जुकरबर्ग के अलावा 200 अरब डॉलर से अधिक संपत्ति के मालिक दुनिया में सिर्फ 2 और अरबपति हैं. इसमें सबसे ऊपर टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति 270 अरब डॉलर है. वहीं अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति 215 अरब डॉलर की है.
भारत के अरबपतियों की क्या है स्थिति?
संपत्ति के लिहाज से भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी हैं. मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 114 अरब डॉलर है. जबकि दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी हैं. उनकी कुल संपत्ति 105 अरब डॉलर की है. अगर दोनों की संपत्ति के बदलाव को देखें तो 2024 की शुरुआत से अब तक मुकेश अंबानी की दौलत 17.2 अरब डॉलर बढ़ी है. जबकि गौतम अडानी की दौलत 20.7 अरब डॉलर बढ़ी है.
दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर हैं. जबकि गौतम अडानी इस लिस्ट में 15वें नंबर पर हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *