मिलिए भक्ति मोदी से जो चलाती हैं ईशा अंबानी का कारोबार, रिलायंस रिटेल को ऐसे पहुंचाया 8.4 लाख करोड़ के पार

दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उनकी अनुमानित कुल संपत्ति करीब 765,348 करोड़ रुपए है. उन्हीं की तरह उनके तीनों बच्चे आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी भी अपने फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं. उनकी लाडली ईशा लगभग एक दशक से ‘रिलायंस रिटेल’ से जुड़ी हुई हैं. हालांकि, अपनी अब तक की जर्नी में ईशा को भक्ति मोदी के रूप में एक मास्टरमाइंड का आशीर्वाद मिला है, जो उनकी सबसे भरोसेमंद सहयोगी हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कौन हैं ईशा अंबानी की राइट हैंड भक्ति मोदी…
कौन हैं भक्ति मोदी?
भक्ति मोदी मुकेश अंबानी के बेहद करीबी सहयोगी मनोज मोदी की बेटी हैं. वह कुछ महीने पहले रिलायंस रिटेल के ब्यूटी प्लेटफॉर्म Tira की सीईओ बनी हैं. करीब 33 साल की भक्ति मोदी ने ईशा अंबानी के साथ मिलकर काम किया है. ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में हैं. वह समूह के अलग-अलग रिटेल फॉर्मेट को संभालती हैं. रिलायंस रिटेल के एमडी वी सुब्रमण्यम से भी भक्ति को मार्गदर्शन मिल रहा है. भक्ति के पिता मनोज मोदी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे करीबी बिजनेस सहयोगियों में से एक हैं. बिजनेस हाउस में मनोज मोदी की खास जगह है. वह रिलायंस रिटेल, EIH और जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड में शामिल हैं. मुकेश अंबानी भक्ति मोदी को बेटी की तरह मानते हैं.
एंटीलिया में हुई थी शादी
मनोज मोदी मुकेश अंबानी के पुराने दोस्त हैं. दोनों की करीबी का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मनोज मोदी की बेटी भक्ति की शादी मुकेश अंबानी के घर में हुई थी. 2016 में जब भक्ति की शादी थी, तब मुकेश अंबानी ने अपने घर पर ही पूरा समारोह आयोजित किया था. मनोज मोदी और मुकेश अंबानी दोनों कॉलेज के समय से एक साथ हैं. रिलायंस के ऑफिस में मनोज को MM यानी मास्टर माइंड के नाम से बुलाया जाता है. ये वही मनोज मोदी हैं जिन्हें मुकेश अंबानी की ओर से 1500 करोड़ रुपये की 22 मंजिला इमारत गिफ्ट करने की खबर सुर्खियां बनी थीं.
ईशा अंबानी की राइट हैंड
अप्रैल 2023 में ईशा अंबानी ने Tira को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया था. इसके बाद से भक्ति मोदी रिलायंस रिटेल में को-फाउंडर के रूप में लीडरशिप टीम के हिस्से के रूप में स्ट्रैटेजी और एक्जीक्यूशन को संभाल रही हैं. वह कुछ समय से रिलायंस रिटेल में रणनीति और नए बिजनेस आइडिया पर काम कर रही थीं.अगस्त 2022 में भक्ति मोदी को रिलायंस ब्रांड्स में एक डायरेक्टर के रूप में भी शामिल किया गया था. वित्त वर्ष 2023-24 में उन्हें 5 करोड़ रुपये का सालाना वेतन मिला था.
इन कामों को देखती हैं भक्ति
इकोनॉमिक टाइम्स ने एक एक्जीक्यूटिव के हवाले से बताया कि उनकी भूमिका केवल Tira तक ही सीमित नहीं है. वह पूरे ब्यूटी और फैशन डिवीजन को आकार देने में शामिल हैं. इसमें सेफोरा और किको मिलानो के साथ साझेदारी भी है. वह प्रमुख रणनीतिक फैसलों में भी शामिल हैं जैसे कि प्रीमियम अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों को भारत में लाना और खुद के लेबल बनाना.
Tira ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बाजार में Nykaa, Tata Cliq Palette, Myntra और अन्य के साथ प्रतिस्पर्धा करती है. ऑनलाइन के अलावा Tira ने शीर्ष शहरों में एक दर्जन ऑफलाइन स्टोर भी खोले हैं. Nykaa 6,386 करोड़ रुपये की बिक्री के साथ सबसे बड़ी ब्यूटी रिटेलर है. उसके पास 3,600 से अधिक ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड और एक दर्जन खुद के लेबल का पोर्टफोलियो है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *