मिस्र के एजेंट के तौर पर काम कर रहे न्यूजर्सी सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज, रिश्वतखोरी के मामले में दोषी करार

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. बाइडेन की उम्मीदवारी को लेकर चिंतित पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है. अदालत ने न्यूजर्सी के डेमोक्रेट सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज को रिश्वतखोरी का दाेषी पाया है. उन्हें षड्यंत्र, जबरन वसूली, न्याय में बाधा डालने और विदेशी एजेंट के तौर पर काम करने का भी दोषी पाया गया है.
मैनहट्टन की एक ज्यूरी ने संघीय जिला न्यायालय में तीन दिन से भी कम समय में विचार विमर्श के बाद निर्णय सुनाया है. मेनेंडेज़ को रिश्वतखोरी के अलावा मिस्र के लिए एजेंट के तौर पर काम करने के साथ ही 16 अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया है. रॉबर्ट मेनेंडेज शक्तिशाली डेमोक्रेट हैं जिन्होंने कभी विदेश संबंध समिति को लीड किया था.
पद पर रहते हुए दोषी ठहराए गए सातवें सीनेटर
अदालत के फैसले के बाद 70 वर्षीय मेनेंडेज ऐसे पहले सीनेटर बन गए हैं जो विदेशी एजेंट के तौर पर काम करने के दोषी पाए गए हैं. हालांकि वह सातवें ऐसे सीनेटर हैं, जिन्होंने पद पर रहते हुए संघीय अपराध का दोषी पाया गया है. उन पर जो आरोप लगे हैं, उसे लेकर उन्हें कई साल तक जेल में रहना पड़ सकता है. इन मामलों में उन्हें कितनी सजा मिलेगी ये अक्टूबर में तय होगा जब उन्हें 29 अक्टूबर को न्यायाधीश सिडनी एच स्टीन द्वारा सजा सुनाई जाएगी.
समाप्त हो जाएगा चार दशक का राजनीतिक करियर
मेनेंडेज का इस मामले में दोषी ठहराया जाना उनके चार दशक के राजनीतिक करियर पर ब्रेक लगा सकता है. सजा के बाद उन पर अपने पद से इस्तीफा देने का दबाव भी बनाया जा सकता है. अगर वह स्वेच्छा से पद नहीं छोड़ते हैं तो उन्हें सीनेट सहयोगी अपने मत के माध्यम से निष्कासित भी कर सकते हैं. मेनेंडेज़ के साथ दो व्यापारी- वाएल हाना और फ्रेड डेब्स को भी दोषी करार दिया गया है. यह मुकदमा मई के मध्य में शुरू हुआ था.
ये लगे हैं आरोप
मेनेंडेज़ पर मिस्र को सहायता पहुंचाने तथा कतर सरकार की मदद के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने का आरोप है. उन पर मिस्र में बेचे जाने वाले मांस के लिए हलाल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एकाधिकार का प्रयोग करने का आरोप लगाया है. मिस्र के हाना ने अपने ही देश के एक जनरल को लिखे संदेश में मेनेंडेज को अपना आदमी बताया था. कोर्ट में इसे भी सबूत के तौर पर पेश किया गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *