मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, केमिकल से भरे बैग में लगी आग, 5 लोगों गिरफ्तार

Mumbai Airport Incident: मुंबई इंटरनेशनल एयर पोर्ट पर इथियोपियाई एयरलाइंस के उड़ान भरने से पहले एक बैंग में आग लगने की घटना से हड़कंप मच गया. मुंबई-अदीस अबाबा फलाईट में लादे जाने से पहले ज्वलनशील रसायन से भरे एक बैग में आग लग गई. पुलिस ने शनिवार को बताया कि उसने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.
मुंबई एयर पोर्ट की यह घटना शुक्रवार सुबह की है. सहार पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि कथित तौर पर बैग ले जा रहे पश्चिम बंगाल के नडियाल निवासी सहीत कुल पांच लोगों के इस मामले में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने समीर नारायणचंद्र विश्वास, नंदन दिनेश यादव, सुरेश सुब्बा सिंह, विश्वनाथ बालसुब्रमण्यम सेनजुंधर और अखिलेश गजराज यादव को साथ गिरफ्तार किया है.
बैग को कांगो में नवीन शर्मा को सौंपना था
उन्होंने बताया कि इस मामले में नवीन शर्मा वांछित है, जिसके ‘कांगो’ में होने का संदेह है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब साढ़े दस बजे यह घटना हुई. जब विमान में सामान लादा जा रहा था, तो एक बैग से धुआं निकलता देखा गया. बैग में जल्द ही आग पकड़ ली, लेकिन उसे तुरंत बुझा दिया गया.
बिश्वास को हिरासत में लेकर पुलिस थाने में पूछताछ की गई. उसने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि नंदन यादव नामक व्यक्ति ने उसे यह बैग दिया था. उसने बताया कि इस बैग को कांगो में नवीन शर्मा को सौंपना था. इसके बाद यादव और लॉजिस्टिक कंपनी के कर्मचारियों सहित तीन और को भी गिरफ्तार कर लिया गया.
इन धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया
अधिकारी ने बताया कि बैग में 10 किलोग्राम ज्वलनशील पदार्थ था, जिसमें से आधा तरल रूप में और शेष पाउडर के रूप में था. उन्होंने बताया कि इसकी वास्तविक प्रकृति का पता लगाने के लिए इसे फोरेंसिक प्रयोगशाला में भेज दिया गया है.
उन्होंने बताया कि बिश्वास और अन्य को भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) और नागरिक विमानन सुरक्षा के विरुद्ध गैरकानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम, 1982 की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया. उन्होंने कहा कि उड़ान में ज्वलनशील पदार्थ ले जाने के उद्देश्य की भी जांच की जा रही है.
इथियोपियाई एयरलाइंस ने भी जारी किया बयान
इथियोपियाई एयरलाइंस ने भी इस घटना पर एक बयान जारी किया. उसने कहा, ’16 अगस्त अगस्त की सुबह, मुंबई हवाई अड्डे पर रैम्प क्षेत्र में ईटी641 (मुंबई-अदीस अबाबा) के लिए चेक-इन किये गये सामान को ले जा रहे एक बैगेज कंटेनर में आग देखी गयी. यह घटना उस समय हुई जब कंटेनर को बैगेज ‘मेकअप’ क्षेत्र से विमान तक ले जाया जा रहा था.’
ये भी पढ़ें- नासिक में क्यों भड़की हिंसा और कहां से आए हजारों पत्थर? जुलूस के टाइमिंग पर उठा सवाल
इसमें कहा गया कि, ‘हवाई अड्डा सुरक्षा और अग्निशमन दल ने तुरंत कदम उठाये.सभी आवश्यक सुरक्षा प्रक्रियाओं के साथ आग पर काबू पा लिया. प्रभावित कंटेनर और बैगेज की जांच मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा की जा रही है.’

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *