मुंबई बनी ‘समंदर’, बाढ़ जैसे हालात…डूबते दिखे वाहन, ट्रेनों के रूट डायवर्ट, आज के लिए IMD का अलर्ट

मानसून का प्रकोप अब शुरू हो चुका है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रोज जमकर बारिश हो रही है. आलम ये है कि हर जगह जलभराव देखने को मिल रहा है. सड़कों से लेकर रेलवे ट्रैक, हर जगह बस पानी ही पानी. इस कारण रोड पर वाहन बमुश्किल मंजिल तक पहुंच पा रहे हैं. रेलवे ने तो कई ट्रेनों के रूट तक डाइवर्ट कर दिए हैं. कारण है पानी और कीचड़ से लबालब भरी पटरियां. फ्लाइट्स को भी एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही है. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह सिलसिला सोमवार यानि आज भी जारी रहेगा. बिजली की गर्जन के साथ बदरा जमकर बरसेंगे.
रविवार को आंधी और बारिश के कारण पटरियों पर एक पेड़ गिरने के बाद कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं. इसके अलावा, अटगांव और थानसिट स्टेशनों के बीच पटरियों पर पानी के साथ-साथ मिट्टी जम गई. यहां भी पटरी पर पेड़ गिर गया. इस कारण वाशिंद स्टेशन अवरुद्ध हो गया. यहां से गुजरने वाली ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा. उम्मीद है कि सोमवार से इन रूटों पर ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी.
रेलवे स्टेशन के अलावा रोड की हालत तो और भी बुरी हैं. पानी कई-कई फीट ऊपर तक भर गया है. जिन रास्तों पर वाहन रोज दौड़ते हैं, वहां जलभराव के कारण अब वाहन धीरे-धीरे रेंगते हुए नजर आ रहे हैं. लंबे ट्रैफिक जाम जैसी समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं. छात्रों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए, मुंबई (BMC क्षेत्र) के सभी BMC, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया गया है. ठाणे के शहापुर में पानी में फंसे 49 लोगों को एनडीआरएफ ने रेस्क्यू किया. ठाणे में कल से अब तक कुल 49 लोगों को NDRF ने रेस्क्यू किया है.

#WATCH | Maharashtra: Water accumulated at railway track, following heavy rainfall in Mumbai.
(Visuals from Dadar Area) pic.twitter.com/lXH4qeHh5p
— ANI (@ANI) July 8, 2024

मौसम विभाग ने कहा कि है अगले तीन से चार दिन तक बारिश इसी तरह कहर बरसाती रहेगी. मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में 8 से लेकर 10 जुलाई तक मूसलाधार बारिश होने का अमुमान हैं. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में तो बाढ़ जैसे हालात हैं. इनकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. तस्वीरों में बड़े-बड़े वाहन तक जलभराव के कारण पानी में डूबते दिख रहे हैं.
येलो अलर्ट जारी
पुणे, नासिक, और सतारा, कोल्हापुर जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. छत्रपति संभाजीनगर, जालना, लातूर, धाराशिव, और नांदेड़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज और आंधी की चेतावनी दी गई है. जलगांव, धुले, और सोलापुर जिलों में आंधी और तूफान की चेतावनी है. जबकि रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

#WATCH | Maharashtra: Severe waterlogging in different parts of Mumbai, following incessant heavy rainfall. pic.twitter.com/O6VUuYOknr
— ANI (@ANI) July 8, 2024

राहत-बचाव कार्य की तैयारियां
राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की इस स्थिति को देखते हुए, नागरिकों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है. प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों की तैयारियां की जा रही हैं, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके. बारिश का यह दौर राज्य की खेती और जलस्रोतों के लिए लाभकारी हो सकता है, लेकिन भारी बारिश के कारण जलजमाव की समस्याओं से भी निपटने की जरूरत होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *