मुंबई में अमित शाह से मिले CM शिंदे और अजित पवार, कई गणेश पंडाल में दर्शन किए

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का दो दिवसीय महाराष्ट्र दौरा आज खत्म हो गया. सोमवार को मुंबई से वापस लौटते समय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर मुलाकात हुई. इससे पहले शाह मुंबई में कई गणेश पंडाल भी पहुंचे थे और दर्शन पूजा भी किए.
सीएम-डिप्टी सीएम और शाह के बीच हुई मुलाकात में क्या बातचीत हुई इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी तो सामने नहीं आई, लेकिन सूत्रों के मुताबिक शाह ने बीजेपी के दोनों सहयोगियों को आश्वासन दिया है कि विधानसभा चुनाव में सीटों का सम्मानजनक बंटवारा होगा.
कोर कमेटी के सदस्यों से मुलाकात भी की
शिंदे शिवसेना के प्रमुख हैं, जबकि अजित पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष हैं और दोनों सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में बीजेपी के सहयोगी हैं. मुंबई दौरे पर शाह ने दक्षिण मुंबई में राज्य सरकार के सह्याद्री गेस्ट हाउस में बीजेपी की राज्य इकाई की कोर कमेटी के सदस्यों से मुलाकात भी की.
मुंबई में शाह प्रसिद्ध लालबाग राजा गणेश पंडाल भी पहुंचे थे और भगवान गणेश के दर्शन कर पूजा अर्चना की. इस दौरान शाह के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े भी थे. शाह बाद में बांद्रा वेस्ट गणेश पंडाल भी गए, जो बीजेपी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार से जुड़ा है.
गणेश पंडालों में पहुंचकर किया दर्शन
इससे पहले सुबह में शाह मुख्यमंत्री शिंदे और फडणवीस के आधिकारिक आवास पर गए और उनके घरों पर स्थापित गणेश प्रतिमाओं के दर्शन किए. रविवार रात को भी उन्होंने मुख्यमंत्री शिंदे के साथ ही उपमुख्यमंत्री फडणवीस और अजित पवार से मुलाकात की थी.
महाराष्ट्र में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में अमित शाह के इस दौरे को सियासी मायने में काफी अहम माना जा रहा है. महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति की सरकार है. इसमें बीजेपी के साथ एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार गुट की एनसीपी शामिल है. सरकार का नेतृत्व एकनाथ शिंदे करते हैं.
संसदीय राजभाषा समिति के अध्यक्ष चुने गए
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सर्वसम्मति से एक बार फिर संसदीय राजभाषा समिति का अध्यक्ष चुना गया है. देश में नई सरकार के गठन के बाद संसदीय राजभाषा समिति के पुनर्गठन के लिए आज दिल्ली में समिति की बैठक हुई. इस बैठक में अमित शाह को समिति का अध्यक्ष चुना लिया गया. इससे पहले 2019 से 2024 के दौरान भी समिति के अध्यक्ष अमित शाह ही थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *