मूड को बूस्ट करने से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने तक, लेमन ग्रास के हैं इतने फायदे

सोचिए आपका मूड ऑफ हो और कोई ऐसा पौधा मिल जाए जो आपको एकदम फ्रेश फील कराएं. ऐसा ही होती है लेमन ग्रास इसकी ताजगी भरी खुशबू मूड को बूस्ट करने में तो हेल्प करती ही है, इसके साथ ही इसके कई और फायदे भी होते हैं. लेमन ग्रास का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है और इसके तेल का इस्तेमाल कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करने और इत्र बनाने में भी होता है.
लेमन ग्रास में ऐसे नेचुरल गुण होते हैं जो आपको फ्रेशनेस फील करवाने के साथ ही कई फायदे पहुंचा सकते हैं. इसे अपने घर में भी आसानी से उगाया जा सकता है. फिलहाल जान लेते हैं लेमन ग्रास के क्या होते हैं फायदे और कैसे किया जा सकता है इसे यूज.
लेमन ग्रास करेगी आपके मूड को बूस्ट
मूड को बूस्ट करने के लिए आप लेमन ग्रास का अरोमा ले सकते हैं. गर्मियों में होने वाले सिरदर्द से इसकी खुशबू राहत दिला सकती है. इसके तेल का यूज आप ऑयल डिफ्यूजर में डालकर कर सकते हैं. इससे आपके पूरे घर में भीनी-भीनी खुशबू फैल जाएगी.
इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन ग्रास
आप लेमन ग्रास की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक कप गर्म लेमन ग्रास की चुस्कियां आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकती हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का ये एक टेस्टी तरीका है.
पाचन की समस्याओं में भी है फायदेमंद
लेमनग्रास आपको पेट संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार हो सकती है. लेमन ग्रास की चाय पाचन में सुधार करती है और नॉर्मल डाइजेशन प्रॉब्लम जैसे पेट फूलना, खाने के बाद असहज महसूस होना आदि से राहत दिला सकती है.
त्वचा के लिए भी है फायदेमंद
लेमन ग्रास न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदा करती है. जो लोग पिंपल्स और ऑयली स्किन से परेशान रहते हो उन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में लेमन ग्रास को शामिल करना चाहिए. ये जीवाणुरोधी होती है और प्राकृतिक क्लींजर का काम करती है. इसके पानी से चेहरा धो सकते हैं या फिर इसे पीसकर फेस पैक की तरह अप्लाई कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *