मेकअप हटाने के लिए घर की इन चीजों का करें इस्तेमाल, स्किन को नहीं होगा नुकसान

Makeup Remover Tips: मेकअप करने से चेहरा खिल उठता है. चेहरे के डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स भी छिप जाते हैं. लेकिन जब बात मेकअप रिमूव करने की आती है तो अक्सर महिलाएं गलतियां कर बैठती हैं. वैसे तो बाजार में मेकअप रिमूव करने के कई सारे टिप्स आ गए हैं लेकिन कई बार ये स्किन पर सूट नहीं करते हैं. इसकी वजह से त्वचा की कई दिक्कतें हो जाती हैं,
कंसीलर, फाउंडेशन या ब्लश बेशक चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं लेकिन रात में सोने से पहले अगर इन्हें ठीक तरह से निकाला नहीं जाए, तो स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप भी मेकअप रिमूव करने के लिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं. इससे मेकअप रिमूव के कारण होने वाला केमिकल रिएक्शन नहीं होगा.
कच्चा दूध
दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. मेकअप हटाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें कॉटन भिगोकर फेस वाइप किया जा सकता है. इससे स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.
नारियल तेल
कोकोनट ऑयल स्किन के लिए वैसे भी काफी अच्छा माना जाता है. इसे लगाने से त्वचा हाईड्रेट रहती है. ये ऑयली स्किन के पोर्स ब्लॉक कर सकता है.ड्राई स्किन वाले लोग मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल चेहरे में एक्ने-पिंपल्स को दूर रखता है. इसकी मसाज से मेकअप भी आसानी से छूट जाता है. चेहरे पर सनबर्न, कील-मुंहासे और रैशेज से भी एलोवेरा जेल राहत पहुंचाती है. इसकी मदद से आई मेकअप को आप काफी आसानी हटा सकती हैं.
बादाम का तेल
मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम का तेल भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद है. लेकिन जिन लोगों की ऑयली स्किन है, उन्हें इससे परहेज ही करना चाहिए. ऑयली स्किन पर ये कील मुंहासे पैदा कर सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *