मेघालय में बारिश से तबाही, अब तक 10 लोगों की मौत, सीएम ने की समीक्षा बैठक

मेघालय में लगातार हो रही बारिश से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. हालात बद से बदतर हो गए हैं. आलम ये है कि इस आसमानी कहर से लोगों की जान पर बन आई है. मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स और साउथ गारो हिल्स जिले में भूस्खलन और बाढ़ से 10 लोगों की मौत हो गई है. बीते शुक्रवार की रात से यहां लगातार बारिश हो रही है.
अधिकारियों के मुताबिक मूसलाधार बारिश और भूस्खलन ने क्षेत्र के सभी पांच जिलों को बुरी तरह प्रभावित किया है. यहां रहने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि दक्षिण गारो हिल्स जिले के हातियासिया सोंगमा गांव में सात लोगों की मौत हो गई. ये लोग भूस्खलन के कारण मलबे में दब गए थे. इन लोगों में तीन महिलाएं भी शामिल थीं. इसके अलावा श्चिमी गारो हिल्स के दालू में तीन और ग्रामीणों की बारिश के चलते मौत हो गई. यानी अब तक कुल 10 लोगों की मौत हो चुकी है.
सड़क हुई क्षतिग्रस्त
मैदानी इलाकों में बाढ़ से तबाही
शुक्रवार से हो रही बारिश के कारण वेस्ट गारो हिल्स के दालू इलाके और मैदानी इलाकों में बाढ़ आ गई है, साउथ गारो हिल्स का गसुआपारा भी बुरी तरह प्रभावित है, जहां एक पुल बह गया है. इस बीच सूबे के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने गारो हिल्स में चल रही बाढ़ की स्थिति पर शनिवार को समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आपदा से निपटने के लिए दिशा-निर्देश दिए.
मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने का निर्देश
सीएम ने साथ ही जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया. संगमा ने मृतकों के परिजनों को तत्काल अनुग्रह राशि देने का भी आदेश दिया है. इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिया है कि बाढ़ की वजह से जो लकड़ी के पुल बह गए हैं और क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें फिर से बनाया जाए.
प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान
बताया जा रहा है कि हताहतों और अन्य नुकसान का ब्यौरा इकट्ठा किया जा रहा है. वहीं राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की कई टीमें बाढ़ से प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान चला रही हैं. भूस्खलन की वजह से कई जगहों पर सड़क संपर्क बाधित हो गया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लोगों की मदद कर रही है. बाढ़ और भूस्खलन की वजह से बिजली पर भी असर पड़ा है. अधिकारियों का कहना है कि बिजली आपूर्ति क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में बहाल कर दी जाएगी. साथ ही सड़कों पर जो मलबा पड़ा है उसे हटाने का काम किया जा रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *