‘मैं फूंक मारकर पानी ला दूं, ये संभव नहीं’ राजस्थान में जलसंकट पर बोले मंत्री कन्हैया लाल चौधरी

राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ ही भयंकर जलसंकट बना हुआ है. शहरों में पानी की आपूर्ति पूरी तरह चरमरा गई है. इस बीच राजस्थान के पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा है कि बीसलपुर से इस साल अतिरिक्त पानी लिया गया है. जहां-जहां पानी की डिमांड आएगी, जरूरत के अनुसार सप्लाई की जाएगी.
मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने जनता से अपील की कि पानी का सदुपयोग करें. इस बीच जब मीडिया ने उनसे जलसंकट पर सवाल किए तो उन्होंने कहा कि जितना पानी है, उतनी ही सप्लाई कर सकते हैं. समाधान यह तो है नहीं कि फूंक मारकर पानी ला दूं या बालाजी (हनुमान जी) बनकर तुरंत पानी ले आऊं.
‘जो लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी’
मंत्री ने कहा कि प्रदेश में भीषण गर्मी के दौरान पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रयास जारी हैं. इसके लिए बेहतर प्रबंधन किया जा रहा है. विभाग द्वारा स्वीकृत किए गए कार्यो में जो लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. जहां पीने के पानी की समस्या अधिक है, वहां टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है.
‘लू लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई’
राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. रविवार को लू लगने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने इसकी पुष्टि की है. सोमवार को फलोदी में 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. बाड़मेर में 49.3 डिग्री, जैसलमेर में 48.7 डिग्री, पिलानी में 48.5 डिग्री, करौली में 48.4 डिग्री, गंगानगर में 48.3 डिग्री, बीकानेर-कोटा-फतेहपुर में 48.2 डिग्री, धौलपुर में 48.1 डिग्री और चूरू में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
इसके साथ ही अंता में 47.5 डिग्री, जोधपुर-भीलवाड़ा में 47.4 डिग्री, चित्तौड़गढ में 47 डिग्री, जालौर में 46.7 डिग्री, संगरिया में 46.6 डिग्री, राजधानी जयपुर में 46.4 डिग्री, अजमेर में 46.3 डिग्री, सीकर में 45.5 डिग्री और डबोक उदयपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *