‘मैं भी घपला किया…’ दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने खुलेआम मानी ‘एज फ्रॉड’ की बात

भारत में अक्सर अलग-अलग खेलों में ‘एज फ्रॉड’ यानी गलत उम्र बताकर खेलने के मामले आते रहे हैं. कई सालों से ये परेशानी चली आ रही है, जिसके चलते कई खिलाड़ियों को सही मौके नहीं मिल पाते. भारतीय क्रिकेट में तो ये समस्या सबसे ज्यादा फैली हुई है, जो घरेलू क्रिकेट के हर स्तर पर नजर आती है. कुछ खिलाड़ियों को तो इसकी सजा भी मिली है लेकिन आज तक किसी ने भी खुलेआम ये स्वीकार नहीं किया है. अब टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अमित मिश्रा ने खुलेआम अपने ‘एज फ्रॉड’ को माना है और बताया है कि क्रिकेट करियर को शुरू करने के लिए उनके कोच ने ऐसा किया था.
एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू के कारण अमित मिश्रा इस वक्त काफी चर्चा में हैं. इस इंटरव्यू में पूर्व स्पिनर ने कई मुद्दों पर बात की, जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और शुभमन गिल को लेकर दिए अपने बयानों के कारण उन्होंने सुर्खियां बटोरी हैं. इसी इंटरव्यू में अमित मिश्रा ने वो खुलासा भी किया, जो कोई भी क्रिकेटर इस तरह कैमरा के सामने नहीं करता. अमित मिश्रा ने माना कि उन्होंने भी एज फ्रॉड किया है और अपनी असली उम्र के बजाए कम उम्र बताकर क्रिकेट खेला.
‘मेरी एज में एक साल का घपला हुआ’
टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे में कई मैच खेल चुके अमित मिश्रा की उम्र फिलहाल 41 साल है लेकिन इस लेग स्पिनर ने कहा कि उनकी असल एज अलग है. रोहित शर्मा के साथ एक आईपीएल मैच के दौरान उम्र को लेकर हुए मजाक का जिक्र करते हुए अनुभवी गेंदबाज ने खुलकर बताया कि उनकी उम्र में भी एक साल का घपला है और ये सब किया उनके कोच ने. ये उस वक्त की बात है जब मिश्रा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू भी नहीं किया था. इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि घर में कई परेशानियां चल रही थीं और उन्होंने परिवार से क्रिकेट खेलने के लिए सिर्फ एक साल और मांगा था. ऐसे में उनके कोच ने कहा कि अंडर-19 खेलने का आखिरी मौका है और इसलिए आज से वो एक साल छोटे हो गए हैं, इस तरह उन्हें 2 साल और मिल गए.
कैसा रहा मिश्रा का करियर?
मिश्रा ने साथ ही बताया कि क्रिकेट में एज फ्रॉड आम है और कई बड़ खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं. मिश्रा ने टीम इंडिया के लिए 22 साल की उम्र में डेब्यू किया था. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2003 में वनडे क्रिकेट से इंटरनेशनल करियर का आगाज किया और अगले कुछ सालों में तीनों फॉर्मेट की टीम में जगह बनाई. हालांकि वो कभी भी लगातार नहीं खेल सके और अक्सर उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा. कुल मिलाकर मिश्रा ने 22 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 76 विकेट मिले, जबकि 36 वनडे मैचों में 64 शिकार उन्होंने किये. साथ ही 10 टी20 मैचों में 16 विकेट भी अमित मिश्रा की झोली में आए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *