यूक्रेनी सेना कूर्स्क क्षेत्र में बढ़ी आगे, रूस ने यूक्रेन के सुमी शहर पर दागी मिसाइलें

यूक्रेनी बलों के रूस के कुर्स्क क्षेत्र में प्रवेश करने के बीच मॉस्को ने यूक्रेन पर शनिवार को भी हमले जारी रखे. यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने बताया कि रूसी मिसाइल के हमले में सुमी शहर में दो लोग घायल हो गए तथा कारों और आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा.
यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार रात में कीव समेत अन्य शहरों में 14 रूसी ड्रोन को नष्ट कर दिया है. वहीं, रूस के कुर्स्क क्षेत्र में लड़ाई जारी है जहां छह अगस्त से यूक्रेनी सैनिक डटे हैं.
रूसी क्षेत्र में यूक्रेन का नियंत्रण
गुरुवार को यूक्रेनी सेना ने कहा था कि उसने रूसी सीमा में 10 किलोमीटर दूर सुदजा शहर पर नियंत्रण हासिल कर लिया है. युद्ध-पूर्व लगभग 5,000 की आबादी वाला यह शहर, आक्रमण शुरू होने के बाद से यूक्रेन के सैनिकों के कब्जे में आने वाला सबसे बड़ा शहर है.
कई रूसी सैनिकों को पकड़ा
रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने कहा कि कुर्स्क क्षेत्र से निकाले गए लगभग 10,000 लोग, जिनमें 3,000 बच्चे भी शामिल हैं, देश भर में 171 अस्थायी आश्रय केंद्रों में रह रहे हैं. यूक्रेनी सेना ने क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए कई रूसी सैनिकों को भी पकड़ लिया है.
जेलेंस्की ने दी शाबासी
शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूसी सैन्यकर्मियों को पकड़ने के लिए यूक्रेनी सैनिकों और कमांडरों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि पकड़े गए रूसी सैनिकों के बदले में यूक्रेनी युद्धबंदियों की वापसी के लिए सौदेबाजी की जाएगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *