यूक्रेन की फिर मदद करेगा अमेरिका, अब देगा 125 मिलियन डॉलर के घातक हथियार

अमेरिका रूस के खिलाफ अपने सैन्य अभियानों में सहायता के लिए यूक्रेन को अतिरिक्त 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर के हथियार भेज रहा है, जिसमें बेहद जरूरी एयर डिफेंस क्षमताएं, दुश्मन के तोपखाने का पता लगाने और मुकाबला करने के लिए रडार और टैंक रोधी हथियार शामिल हैं. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.
अमेरिका की तरफ से यह पैकेज तब आया है जब फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन ने रूसी धरती पर अपना सबसे बड़ा जमीनी हमला शुरू किया है. कुर्स्क क्षेत्र में हमले ने मॉस्को को आपातकाल घोषित करने और वहां अतिरिक्त सेना भेजने के लिए प्रेरित किया है.
अमेरिका के हथियारों का इस्तेमाल
राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि यूक्रेन के हमले में अमेरिका के हथियारों का इस्तेमाल प्रशासन की नीतियों के अनुरूप था. बाइडेन प्रशासन ने रूस के खिलाफ सीमा पार जवाबी हमलों में उनके उपयोग को मंजूरी दे दी है, लेकिन रूस के अंदर लक्ष्यों के खिलाफ नहीं, हालांकि विशिष्ट दूरी स्पष्ट नहीं है.
इस पैकेज में घातक हथियार
इस सहायता पैकेज में हथियार मौजूदा अमेरिकी स्टॉक से लिए जाएंगे और इसमें स्टिंगर मिसाइलें, 155 मिमी और 105 मिमी तोपखाने गोला-बारूद, हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) गोला-बारूद और वाहन शामिल होंगे. इससे 2022 से यूक्रेन को अमेरिकी सहायता की कुल राशि 55.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है.
रूसी मिसाइल हमले में 14 लोगों की मौत
यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने शुक्रवार को कहा कि अक्टूबर 2022 के बाद से जुलाई में यूक्रेन में सबसे ज्यादा नागरिक हताहत हुए. मिशन ने कहा कि जुलाई में संघर्ष संबंधी हिंसा में कम से कम 219 नागरिक मारे गए और 1,018 घायल हुए. वहीं पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में कोस्टियानटिनिव्का में एक शॉपिंग मॉल पर रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए और 44 घायल हो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *